रवि. जुलाई 21st, 2024

दिवाली पर इन राशन कार्डधारकों की हुई चांदी-चांदी, इस बार चीनी और गैस सिलेंडर मिलेगा फ्री

Ration
Ration

नई दिल्ली। इस दिवाली पर सरकार ने राशनकार्ड धारकों को राहत देते हुए कई वस्तुओं को और बढ़ दिया है। चीनी और कई राज्यों में गैस सिलेंडर देने की योजना तैयार की जा रही है। इस बार दिवाली पर केंद्र के अलावा राज्य सरकार की ओर से कार्डधारकों को बड़ा तोहफा दिया जा रहा है।

देशभर में बढ़ी हुई महंगाई को देखते हुए सरकार ने चीनी की कीमतों को कम करने का बड़ा फैसला लिया है। अब से आपको चीनी के लिए सिर्फ 20 रुपये खर्च करने होंगे। यूपी और उत्तराखंड विधान सभा चुनाव के दौरान मौजूद सरकार ने होली और दिवाली पर एक गैस सिलेंडर देने की घोषणा की थी। बीती होली पर आचार संहित लगी होने की वजह के चलते नहीं मिल पाया था। यूपी में इस दिवाली पर गैस सिलेंडर देने की तैयारी की जा रही है। जिसमें उज्जवला योजना के तहत की सिलेंडर दिये जायेंगे।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

20 रुपये में मिलेगी चीनी
प्रशासन की ओर से चीनी की कीमतों को कम करने का ऐलान किया गया है. अब आप राशन की दुकान से सिर्फ 20 रुपये प्रति किलो के हिसाब से चीनी ले सकते हैं. इसका फायदा अंत्योदय कार्ड धारकों को मिलेगा. राशन की दुकानों से आप गेहूं, चावल, दाल और चीनी समेत कई सामान ले सकते हैं.

महाराष्ट्र सरकार 100 रुपये में बेचेगी ये सामान

इसके अलावा दिवाली के मौके पर महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के राशनकार्ड धारकों को दिवाली त्योहार के लिए 100 रुपये में किराने का सामान देने का फैसला किया. इस सौ रुपये के पैकेट में एक किलो रवा (सूजी), मूंगफली, खाद्य तेल और पीली दाल होगी. मंत्रिमंडल के बयान में कहा गया है कि राज्य में ऐसे 1.70 करोड़ परिवार या सात करोड़ लोग हैं, जिनके पास राशन कार्ड की सुविधा है. वे राज्य द्वारा संचालित राशन की दुकानों से खाद्यान्न खरीदने के पात्र हैं.

केंद्र सरकार ने भी बढ़ाई फ्री राशन व्यवस्था
इसके अलावा केंद्र सरकार ने भी दिसंबर तक फ्री राशन देने की सुविधा को बढ़ा दिया है. केंद्र के अलावा राज्य सरकार कार्डधारकों को बड़ा फायदा दे रहा है. कोरोना काल सरकार की ओर से यह सुविधा शुरू की गई थी.

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *