Lakhpati Didi Yojana , इस योजना के तहत सरकार 3 करोड़ महिलाओं को बनायेगी लखपति

Lakhpati Didi Yojana

Lakhpati Didi Yojana , नई दिल्ली : प्रधानमंत्री मोदी लाल किले की प्राचिर स्वयं योजना की घोषणा की थी. लेकिन पहले लाभार्थी महिलाओं की की संख्या 2 करोड़ थी. जिन्हें बढ़ाकर अब तीन करोड़ कर दिया गया है. लखपति दिदी योजना शुरू करने के पीछे सरकार का उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है. योजना शुरू हो चुकी हैं. जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन के बाद महिलाएं इसमें आवेदन करके लाभ उठा सकती हैं..

 

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

ये महिलाएं बनाई जाएंगी लखपति

बजट 2024 में लखपति योजना में लाभार्थी महिलाओं की संख्या में 1 करोड़ लाभार्थियों का इजाफा किया गया है. आपको बता दें कि योजना का लाभ लेने के लिए संबंधित महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जुड़ा होना जरूरी है. देश में इस समय करीब 83 लाख स्वयं सहायता समूह यानी सेल्फ हेल्प ग्रुप्स  हैं. जिनमें लगभग 9 करोड़ महिला जुड़ी हुई हैं. आपको बता दें कि इन महिलाओं को फाइनेंशियल और स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग दी जाती है. ताकि महिलाएं अन्य महिलाओं को प्रशिक्षित कर सकें.

ये लखपति बनने का तरीका

आपको बता दें कि इन महिलाओं को सरकार स्किल के जरिये हुनरमंद बनाएगी. एलईडी लाइट से लेकर कई ऐसे काम हैं. जिनमें महिलाओं को पारंगत किया जाएगा. वर्कशॅाप के माध्यम से बिजनेस प्लान, मार्केटिंग , बजट , सेविंग और इन्वेसटमेंट के बारे में जानकारी दी जाती है.

 

यही नहीं टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल सहित डिजिटल बैंकिंग सर्विस, मोबाइल वॉलेट और फोन बैंकिंग के बारे में बताया जाएगा. आपको बता दें कि सरकार ने आर्थिक रूप से वंचित महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए लखपति दीदी योजना शुरू की थी. ताकि महिलाएं आर्थिक रूप से समृद्ध हो सकें.