मंगल. जुलाई 23rd, 2024

Earthquake In Delhi : दिल्ली, मुरादाबाद सहित कई शहरों में महसूस किए गए भूकंप झटके

Earthquake In Delhi
Earthquake In Delhi

Earthquake In Delhi NCR : दिल्ली :आज दोपहर 2ः35 के आसपास उत्तर भारत सहित राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, यूपी के कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इसके केद्र नेपल में रहा है। भूकंप की रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 6 करीब मापी गई है।

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में मंगलवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. अचानक भूकंप के झटके से धरती कांपने लगी और लोग दहशत में आ गए। लोग अपने ऑफिस और घर से बाहर निकलकर इसपर चर्चा करने लगे। भूकंप का आने का समय दोपहर करीब 2 बजकर 53 मिनट रहा. उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. दिल्ली में भूकंप की तीव्रता 4.6 मापी गई है.

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

पृथ्वी के तल से 10 किमी रहा गहराई

नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप मंगलवार, 3 अक्टूबर 2023 को दोपहर 2 बजकर 25 मिनट पर आया। इसका केंद्र नेपाल में रहा और इसकी गहराई पृथ्वी के तल से 10 किमी रही। बता दें, हिन्दी ख़बर के दफ्तर में काम कर रहे पत्रकारों ने भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए।

दिल्ली-एनसीआर में 2 बजकर 35 मिनट पर ये भूकंप के झटके महसूस हुए। जिसके बाद लोग अपने घरों के बाहर निकल आए और मैदान में जमा हो गए। भूकंप की वजह से लोगों के बीच डर का माहौल है लेकिन अभी तक किसी अनहोनी की खबर सामने नहीं आई है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, में भी भूकंप के झटके महसूस हुए हैं।

दिल्ली में पहले भी आया था भूकंप

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के मुताबिक, इससे पहले रविवार (नए साल की रात) तड़के दिल्ली-एनसीआर में रिक्टर पैमाने पर 3.8 तीव्रता का भूकंप आया था। छब्ै देश में भूकंप गतिविधि की निगरानी के लिए भारत सरकार की नोडल एजेंसी है।

By Bhoodev bhagalia

Bhoodev भूदेव जागरूक यूथ न्यूज अखबार व वेबसाइड में सीनियर कंटेंट एडिटर के पद पर कार्यरत है। पिछले 10 वर्षों से मीडिया क्षेत्र प्रिन्ट और डिजिटल में काम कर रहे है। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद अपने करियर की शुरूआत वर्ष 2012 में हिन्दुस्तान समाचार पत्र मुरादबाद से की। इसके बाद अमर उजाला में भी अपनी सेवाएं दी। प्रिंट मीडिया में रहते हुए डेस्क और न्यूज एडिटिंग में काफी समय तक काम किया है।

Related Post