Sun. Aug 14th, 2022
pm kisan samman nidhi

नई दिल्ली। पीएम किसान किश्त पाने के लिये सरकार बदलाव किया है। ई केवाईसी करने के बाद ही अगली किश्त किसानों को मिलेगी। जिन किसानों की केवाईसी नहीं होगी उने सरकार अपात्र मानकर वसूली करने का निर्णय लिया गया है।

पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. सरकार ने इस योजना में अब तक कई बदलाव कर दिए हैं. अगर आपको भी इस योजना का लाभ मिलता है तो फटाफट इससे जुड़ा बड़ा काम कर लें, वरना आपकी अगली किस्त अटक जाएगी. अगर आपने भी अब तक इस योजना के तहत ekyc नहीं करवाई है तो जल्दी करवा लें, क्योंकि ekyc की लास्ट डेट करीब है.

केंद्र सरकार ने किया ऐलान

केंद्र सरकार ने अब इस योजना का लाभ पाने के लिए eKYC को अनिवार्य कर दिया है. सरकार ने इसके लिए 31 जुलाई की डेडलाइन ता की है. पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर इसकी जानकारी दी गई है. पीएम किसान वेबसाइट पर एक फ्लैश के अनुसार, ‘सभी PMKISAN लाभार्थियों के लिए eKYC की समय सीमा 31 जुलाई 2022 है.’ गौरतलब है कि इससे पहले इसकी डेडलाइन 31 मई, 2022 थी. ऐसे में, अगर आपने भी अब तक ekyc नहीं किया है तो आज ही कर लें. सरकार अब इसकी डेडलाइन बढाने के मूड में बिलकुल नहीं है.

e-KYC के बिना नहीं मिलेगा पैसा

आपको बता दें कि e-KYC के बिना आपकी अगली किस्त अटक सकती है. दरअसल, पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त भी जारी कर दी गई है. पीएम किसान पोर्टल पर बताया गया है कि आधार आधारित OTP प्रमाणीकरण के लिए किसानों को Kisan Corner में e-KYC विकल्प पर क्लिक करना होगा. बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम CSC सेंटर पर जाना होगा. ये काम घर बैठे अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप से भी कर सकते हैं. आइये जानते हैं इसका प्रोसेस.

जानिए इसके प्रोसेस

1. आधार आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए किसान कॉर्नर में ‘ईकेवाईसी’ विकल्प पर क्लिक करें
2. बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क करें.
3. आप इसे घर बैठे ही अपने मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से पूरा कर सकते हैं.
4. इसके लिए सबसे पहले आप https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं.
5. दाएं हाथ पर आपको इस तरह के टैब्स मिलेंगे.
6. सबसे ऊपर e-KYC लिखा मिलेगा, जहां जाकर आप ekyc कर सकते हैं.