Wed. Aug 10th, 2022
online fraud

हर रोज कई लोग साइबर ठगी के शिकार होकर अपनी मेहनत की कमाई गंवा देते हैं, और इन मामलों में कमी आने की बजाय काफी बढ़ोतरी हुई है. खासकर त्योहारों के समय जब फ्री गिफ्ट, कूपंस और वाउचर के चक्कर में लोग इनपर आंखे मूंदकर विश्वास करते हैं और पैसे गंवा देते हैं.

  1. बैंक फ्रॉड से सावधान : अक्सर लोग अपनी निजी जानकारी या बैंक से जुड़ी जानकारी एक दूसरे को फोन पर शेयर करते हैं, जो की बिल्कुल भी सुरक्षित तरीका नहीं है. हैकर्स कब, कैसे और कहां से आपकी डिटेल्स चुरा लें, इसका अंदाजा शायद आप नहीं लगा सकते होंगे. लेकिन बैंकों द्वारा भी लगातार लोगों को फोन पर अपनी डिटेल शेयर करने से रोका जाता है. साथ ही कोई भी बैंक अपने ग्राहक से फोन पर उनके अकाउंट से जुड़ी निजी जानकारी नहीं मांगता. या फिर एटीएम ब्लॉक होने की बात कहकर आपसे नंबर नहीं मांगेगा, इसलिए सावधान रहने की जरूरत है.
  2. कैशबैक के चक्कर में ना फंसे : ज्यादातर लोग फ्री वाउचर और गिफ्ट के झांसे में आकर ही अपनी कमाई गंवाते हैं. आज के समय में कुछ भी चीज आपको फ्री में नहीं मिलती है, लेकिन बावजूद इसके लोग फ्री वाउचर या फिर कैशबैक के चक्कर में फंस जाते हैं. और अपनी जानकारी खुद की साइबर ठगों को दे देते हैं.
  3. अनजान लिंक पर क्लिक ना करें : आपको भी कई बार ऐसे कुछ आकर्षक लिंक मिलते होंगे, जिनपर क्लिक करते हुए आपको कुछ फायदा होने की बात लिखी रहती होगी. इस दौरान एक बार मन जरूर करता है इसे ओपन करने का, लेकिन ऐसा करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. साथ ही कुछ भी करने से पहले वेरिफाई जरूर करें.

फ्रॉड हो जाए, तो क्या करें –
अगर कभी भी आपके साथ कोई फ्रॉड हो जाए, तो बिना घबराए सबसे पहले पुलिस को इसकी जानकारी दें. क्योंकि जितना जल्दी आप जानकारी देंगे, पैसे वापस मिलने की उम्मीद भी रहेगी. अक्सर देखा जाता है कि, इस परिस्थिति में लोग डरकर समझ नहीं पाते कि क्या करना है और क्या नहीं.