CSK के लिए सबसे बड़ी मुश्किल पहले मैच में होगी, MS धोनी भी हुए परेशान

CSK

नई दिल्ली। CSK , MS एमएस धोनी की कप्तानी वाली सीएसके ने साल 2023 के फाइनल में गुजरात टाइटंस को हराकर खिताब पर कब्जा किया था। अब टीम अपने पहले ही मैच में वहीं से शुरुआत करना चाहेगी, जहां पिछला सीजन खत्म हुआ था। हालांकि तब से लेकर अब तक कई खिलाड़ी बदल चुके हैं, लेकिन टीम का कोर वही है। चेन्नई सुपरकिंग्स अपना पहला ही मैच अपने घर पर खेलेगी, जो उसका गढ़ है। उसे अपने घर पर हराना हमेशा से विरोधी टीम के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होता। इस बार भी सीएसके इसे कायम रखना चाहेगी।

इंडियन प्रीमियर लीग का आगाज शुक्रवार यानी 22 मार्च से होने जा रहा है। टीमों की तैयारी जारी है। कैंप शुरू हो चुके हैं, खिलाड़ी प्रैक्टिस कर रहे हैं। अब रणनीति पर भी काम शुरू हो चुका है। पहले मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स यानी सीएसके और आरसीबी आमने सामने होंगे। एमएस धोनी की कप्तानी वाली सीएसके की प्लेइंग इलेवन पहले मैच में कैसी हो सकती है, चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

सीएसके के लिए सबसे बड़ी मुश्किल पहले मैच में ये होगी कि उनके सलामी बल्लेबाज ड्वोन कॉन्वे शुरुआती कुछ मैचों नहीं खेल पाएंगे। ऐसे में टीम ने इस बात की पूरी संभावना है कि रचिन रवींद्र को डेब्यू का मौका मिल सकता है। रचिन रवींद्र ने पिछले करीब एक साल में बेहतरीन प्रदर्शन किया है, यही कारण है कि सीएसके ने उन्हें अपने पाले में शामिल किया है। यानी टीम को नई ओपनिंग जोड़ी मिलेगी, जो काम कर गई तो टीम का बेड़ा पार लगाने से कोई रोक नहीं पाएगा। वहीं दूसरे सलामी बल्लेबाज तो रुतुराज गायकवाड ही होंगे, इसमें शक होना नहीं चाहिए।

चेन्नई सुपरकिंग्स ने इस बार अपनी टीम में युवा बल्लेबाज समीर रिजवी को भी शामिल किया है। दरअसल सुरेश रैना के रिटायरमेंट के बाद से अब तक टीम को नंबर तीन के लिए कोई भरोसेमंद बल्लेबाज नहीं मिल पाया है। जो टीम की जरूरत के हिसाब से खेल सके। ऐसे मे क्या समीर रिजवी इस कमी को पूरा कर पाएंगे। हालांकि पहले मैच में ही वे खेल जाएंगे, इस बात की संभावना कम है।

 

इससे पहले अजिंक्य रहाणे नंबर तीन की भूमिका निभाते आए हैं। इस बार भी पहले मैच में उन्हें मौका मिल सकता है। टीम के पास शिवम दुबे, मोईन अली और रवींद्र जडेजा के रूप में टॉप ऑलराउंडर्स की फौज है। जो कभी भी मैच का पांसा पलटने की क्षमता रखते हैं। इन तीनों का खेलना करीब करीब तय है।

एमएस धोनी को लेकर हमेशा यही सवाल रहता है कि वे किस नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे, हालांकि ऐसा लगता है कि महेंद्र सिंह धोनी ने तय कर लिया है कि वे नंबर सात पर ही बल्लेबाजी के लिए आएंगे। इस बार भी ऐसा ही कुछ होता हुआ नजर आ सकता है। विकेट के पीछे भी वे भूमिका निभाएंगे।

 

शार्दुल ठाकुर की एक बार फिर से सीएसके में वापसी हुई है, वहीं दीपक चाहर भी फिट होकर खेलने के लिए तैयार हैं। ये दोनों खिलाड़ी गेंदबाजी में शुरुआत करेंगे और जरूरत पड़ी तो बल्लेबाजी में भी हाथ दिखाने की क्षमता रखते हैं। इसके अलावा टीम के पास महीशा तीक्षणा और मु​स्तफिजुर रहमान हैं, उन्हें भी प्लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है।

 

चेन्नई सुपर किंग्स की संभावित प्लेइंग इलेवन रू रुतुराज गायकवाड़, रचिन रवींद्र, अजिंक्य रहाणे, शिवम दुबे, मोईन अली, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी (कप्तान विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, महीश तीक्षणा और मुस्ताफिजुर रहमान।

 

CSK सीएसके की पूरी टीम IPL आईपीएल 2024 के लिए रू अजय मंडल, अजिंक्य रहाणे, दीपक चाहर, डेवोन कॉनवे, महीश तीक्षणा, मथीशा पथिराना, मिचेल सेंटनर, मोईन अली, एमएस धोनी (कप्तान), मुकेश चौधरी, निशांत सिंधु, प्रशांत सोलंकी, राजवर्धन हैंगरगेकर, रवींद्र जडेजा, रुतुराज गायकवाड़, शेख रशीद, शिवम दुबे, सिमरजीत सिंह, तुषार देशपांडे, शार्दुल ठाकुर, रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, समीर रिजवी, मुस्तिफिजुर रहमान, अरावेली अवनीश।