Mon. Dec 5th, 2022

नई दिल्ली। नेटवर्क

UPSC IAS  Result 2021 जब मन में कुछ करने की हो तो सफलता मिल ही जाती है। सम्यक एस जैन की सफलता दूसरों को प्रेरणा मिली है।
यूपीएससी ने सिविल सेवा, 2021 का फाइनल परिणाम जारी कर दिया है। इस साल 685 उम्मीदवार सफल हुए हैं। इस 685 उम्मीदवारों की लिस्ट में दिल्ली के रोहणी में रहने वाले सम्यक एस जैन का नाम भी जिन्होंने इस परीक्षा में 7वीं रैंक शामिल की है।

मीडिया से बाम करते हुए कहा मैं रिजल्ट देखकर बेहद खुश हूं। मैं सपने में भी नहीं सोच सकता था मेरी सिंगल डिजिट में इतनी अच्छी रैंक आएगी। आज ऐसा लग रहा है, जैसे मेरे सारे सपने सच हो गए हों। इस परीक्षा के बारे में मैंने जितना सोचा था, मुझे उससे ज्यादा मिला। मैं इतना खुश हूं कि अपनी भावनाएं शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकताष्

सम्यक जैन रोहणी, दिल्ली में रहते हैं। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के एसओएल से इंग्लिश ऑनर्स में ग्रेजुएशन की डिग्री ली है। फिर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन (प्प्डब्) से इंग्लिश जर्नलिज्म का कोर्स किया। इसके बाद जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (श्रछन्) से इंटरनेशनल रिलेशन में ड। की डिग्री हासिल की।

दूसरे प्रयास में मिली शानदार सफलता

सम्यक जैन का पहला प्रयास साल 2020 में था। जिसमें वह यूपीएससी परीक्षा क्लियर करने में असफल रहे। हालांकि उन्होंने हार नहीं मानी और साल 2021 में यूपीएससी की परीक्षा में एक बार फिर शामिल हुए। इस बार उनकी मेहनत रंग लाई और उन्होंने 7वीं रैंक हासिल की।