Wed. Aug 10th, 2022
ice-cream-parlour

Business Idea: आज के समय में गर्मी ही क्यों, सभी सीजन में आइसक्रीम Ice Cream खाना पसंद कर रहे लोग। यहां तक कि शादी, जन्मदिन या अन्य अवसरों पर आइसक्रीम Ice Cream का बड़ी मात्रा में ऑर्डर किया जाता है। अगर आप बिजनेस शुरू करने का मन बना रहे हैं, तो आइसक्रीम Ice Cream पार्लर का बिजनेस आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

आइसक्रीम Ice Cream का बिजनेस पिछले कुछ वर्षों में काफी बढ़ा है। इसमें घाटे की संभावना बहुत कम है, जबकि मुनाफा अच्छा होता है। आप बहुत कम इन्वेस्टमेंट के साथ इसे स्टार्ट कर सकते हैं। आइसक्रीम पार्लर का बिजनेस सदाबहार है। फेडरेशन ऑफ इंडियन चौम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल के अंत तक देश में आइसक्रीम Ice Cream का बिजनेस एक अरब डॉलर के पार चला जाएगा। इस आंकड़े को देखें, तो आने वाले समय में आइसक्रीम Ice Cream की डिमांड का अंदाजा आप खुद लगा सकते हैं।

एक लाख से कर सकते है शुरू आइसक्रीम Ice Cream पार्लर का बिजनेस

आइसक्रीम पार्लर के लिए आपको 1 से 2 लाख रुपये का इन्वेस्टमेंट करना होगा. इसके लिए आपको अच्‍छी लोकेशन पर एक शॉप किराये पर लेनी होगी. वहां, आपको अपनी आर्थिक क्षमता के हिसाब से इंटीरियर, फर्नीचर के अलावा एक डीप फ्रीजर लगाना होगा। आप पार्लर में विभिन्न आइसक्रीम डिस्ट्रिब्‍यूटर्स के जरिये अलग-अलग ब्रांड की आइसक्रीम रख सकते हैं। आप स्कूल, कॉलेज, लाइब्रेरी, कोचिंग इंस्टीट्यूट, पार्क, शॉपिंग माल और सिनेमाार के पास, मेन मार्केट में आइसक्रीम पार्लर खोल सकते हैं। इनके अलावा रेलवे, मेट्रो स्टेशन के पास समेत कई अन्य जगहों पर इसे खोल सकते हैं।

Ice Cream प्रति माह 30 हजार रुपये आसानी से कमा सकते

अगर आप आइसक्रीम Ice Cream पार्लर में मल्टी ब्रांड प्रोडक्ट के साथ खुद के ब्रांड की आइसक्रीम बनाकर बेचेंगे, तो आपको काफी मुनाफा होगा। नॉन ब्रांडेड आइसक्रीम में 50 फीसदी तक की बचत होती है। वहीं, कंपनी के प्रोडक्ट बेचने में आपको 10 से 20 फीसदी तक की आय होगी। आप सभी लागत को घटाकर आइसक्रीम पार्लर से हर महीने 25-30 हजार रुपये आसानी से कमा सकते हैं।

Ice Cream लाइसेंस लेना जरूरी

आइसक्रीम Ice Cream पार्लर के लिए आपको फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया से लाइसेंस लेना जरूरी है। यह सुनिश्चित करता है कि आपके यहां तैयार खाने का सामान उसकी क्वालिटी स्टैंटर्ड को पूरा करता है। आपके पास अमूल आइसक्रीम पार्लर के फ्रेंचाइजी का भी विकल्प है। इसके लिए कम से कम 300 स्क्वैयर फीट जगह की आवश्यकता होगी। हालांकि, क्‍वालिटी वाल्‍स, वादी लाल समेत हर बड़ी कंपनी आइसक्रीम Ice Cream पार्लर की फ्रेंचाइजी देती हैं, लेकिन यदि आप स्वयं इसे खोलते हैं, तो वह सस्‍ता पड़ेगा. साथ ही कस्‍टमर्स को कई ब्रांड की आइसक्रीम एक ही जगह मिलेंगी।