मंगल. जुलाई 23rd, 2024

साउथ अफ्रीका में केएल राहुल के सामने बड़ी चुनौती

kl-rahul
kl-rahul

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज को 1-1 से बराबरी पर खत्म करने में कामयाबी हासिल की। इस सीरीज का पहला मुकाबला बारिश में धुल जाने के बाद दूसरे मैच को जहां मेजबान टीम ने अपने नाम किया तो वहीं तीसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने शानदार तरीके से वापसी करते हुए 106 रनों से जीत हासिल की। वहीं अब दोनों टीमों के बीच 17 दिसंबर से तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी जिसका पहला मुकाबला जोहन्सबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम का अब तक साउथ अफ्रीका में वनडे फॉर्मेट में कोई खास रिकॉर्ड देखने को नहीं मिला है। ऐसे में इस सीरीज में टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी संभाल रहे केएल राहुल के सामने बड़ी चुनौती होगी।

अब तक 6 में से सिर्फ एक सीरीज जीतने में मिली कामयाबी

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

साउथ अफ्रीका में भारतीय टीम का वनडे फॉर्मेट में रिकॉर्ड देखा जाए तो अब तक टीम इंडिया ने यहां पर 6 सीरीज खेली हैं, जिसमें से पांच में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। भारत ने साल 2017-18 में खेली गई 6 मैचों की वनडे सीरीज को 5-1 से अपने नाम किया था। इस सीरीज में टीम इंडिया के लिए कप्तानी की जिम्मेदारी विराट कोहली संभाल रहे थे, जिन्होंने बल्ले से काफी शानदार प्रदर्शन किया था। वहीं इसके बाद भारत ने साउथ अफ्रीका में अपनी पिछली वनडे सीरीज साल 2021-22 में खेली थी और उसमें उन्हें 3-0 से हार का सामना करना पड़ा था।

भारत का ऐसा रहा वनडे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ रिकॉर्ड

वनडे में भारत का साउथ अफ्रीका के खिलाफ अब तक रिकॉर्ड देखा जाए तो दोनों टीमों के बीच कुल 91 मैच खेले गए हैं, जिसमें भारतीय टीम ने सिर्फ 38 में जीत हासिल की जबकि साउथ अफ्रीका को 50 मैचों में जीत मिली। इसके अलावा तीन मैचों का कोई परिणाम नहीं निकल सका है। वहीं अफ्रीका में भारत ने अब तक खेले 37 मैचों में से 10 में जीत हासिल की है, जबकि 25 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है।

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post