Sat. Aug 13th, 2022
bjp 1

नई दिल्ली। नेटवर्क

उत्तर प्रदेश में जनता ने भाजपा के पक्ष में स्पष्ट जनादेश का अर्थ भी स्पष्ट है कि जनता ने भाजपा पर भरोसा दोबारा जताया है। डबल इंजन की सरकार ने परियोजनाओं को पूरा ही नहीं किया बल्कि समय से जनता को लोकार्पित भी कर दिया। इसका परिणाम रहा कि सरकार की परियोजनाओं से जनता ने खुश होकर दोबारा भाजपा को मौका दिया है। वहीं चुनाव के पूर्व भाजपा की ओर से जारी चुनावी घोषणाओं के भी अब पूरा होने की उम्मीद आम जनता को जागी है।

बीजेपी के संकल्प पत्र में 130 बिंदु हैं, लेकिन एक घोषणा ऐसी है जो सरकार गठन से पहले ही पूरी करनी है। बीजेपी ने होली और दिवाली पर फ्री में गैस सिलेंडर देने का वायदा किया है। ऐसे में 10 मार्च को जीत हासिल करने वाली बीजेपी को 9 दिन के अंदर इस वादे को पूरा करके दिखाने की चुनौती सामने है। गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी सभाओं में जीत के तुरंत बाद सबको मुफ्त गैस सिलेंडर देने की बात कही है।

भारतीय जनता पार्टी के संकल्प पत्र में होली और दीवाली में मुफ़्त गैस सिलेंडर देने की बात कही गई है। बीजेपी इस वादे को जल्द से जल्द पूरा कर लोगों में एक सन्देश देने की कोशिश करेगी कि उसने जो कहा वो किया है। हालांकि राज्य सरकार पर इस वादे को पूरा करने की दोहरी चुनौती है.

पहली ये कि फ्री गैस सिलेंडर देने में क़रीब 1400 करोड़ रुपये ख़र्च होंगे। दूसरी चुनौती ये कि इसके लिए प्रक्रिया क्या अपनाई जाए। प्रदेश में डेढ़ करोड़ उज्ज्वला के लाभार्थी हैं. यानी सिर्फ उज्ज्वला के लाभार्थियों पर प्रति सिलेंडर 937 रुपये ख़र्च किये जायें तो क़रीब 1400 करोड़ रुपये लगाकर वादा पूरा हो सकता है। दूसरा ये कि आखि़र हफ़्ते भर के समय में किस योजना के तहत लोगों तक फ्री सिलेंडर पहुंचाया जाए। नई सरकार बनने के बाद सरकार जल्द ही जनता को गैस सिलेंडर दे सकती है।

उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में जो बड़ी घोषणाएं की हैं उनमें होली दीवाली पर मुफ्त गैस सिलेंडर के अलावा 14 दिन में गन्ना भुगतान, 1500 रुपये प्रति माह वृद्धा पेंशन, 60 वर्ष के अधिक की महिलाओं को मुफ्त बस यात्रा, किसानों को मुफ़्त सिंचाई कराना जैसे मुद्दे अहम हैं। देखना होगा बीजेपी ने जीत की होली तो मना ली, अब वो कितनी जल्दी आम जनता की मुफ़्त गैस वाली होली मनाने का इंतज़ाम करती है।