मोहम्मद शमी की वापसी इस देश के साथ होने वाली सीरीज में करेंगे वापसी

नई दिल्ली। मोहम्मद शमी आखिरी बार 2023 वनडे वर्ल्ड कप में शिरकत करते नजर आए थे। वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे और सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 7 विकेट लेकर उन्होंने कमाल कर दिया था, जो विश्व कप में किसी भारतीय तेज गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इसके बाद शमी को टखने की चोट के कारण मैदान से दूर होना पड़ा और फिर सर्जर भी करानी पड़ी। तब से ही वह रिवकरी से गुजर रहे है। लेकिन अब वह 9 महीने के लंबे अंतराल के बाद वापसी के लिए तैयार हैं।

 

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें

शमी इस साल सितंबर तक वापसी की उम्मीद कर सकते हैं। ईएसपीएनक्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार, शमी को सितंबर में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के साथ अंतरराष्ट्रीय वापसी करने से पहले अपनी मैच फिटनेस साबित करने के लिए दलीप ट्रॉफी खेलनी पड़ सकती है। दलीप ट्रॉफी का 5 सितंबर से आगाज होगा और 22 सितंबर तक चलेगा जिसमें 6 जोन शिरकत करेंगे। 33 वर्षीय शमी वर्तमान में बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में हैं, और वह अपने रिहैबिलिटेशन के अंतिम फेज में हैं। आगे बताया गया कि दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने तेजी से रिकवरी की है, जिसकी पुष्टि सिलेक्शन कमेटी के चीफ अजीत अगरकर ने की।

 

अगरकर ने श्रीलंका दौरे से पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था, ष्हमें कमोबेश पता है कि वो कौन से खिलाड़ी जो चुने जाने हैं, इस समय कुछ खिलाड़ी चोटिल हैं और उम्मीद है कि वे ठीक हो जाएंगे। शमी ने गेंदबाजी करना शुरू कर दिया है जो एक अच्छा संकेत है। 19 सितंबर को पहला टेस्ट मैच है और हमेशा यही लक्ष्य था। मुझे नहीं पता कि उसके ठीक होने का समय यही है या नहीं, इस बारे में एनसीए के लोगों से पूछना होगा।

 

उन्होंने कहा कि अभी बहुत सारे टेस्ट मैच खेले जाने हैं जिसके लिए गेंदबाजी में थोड़ी गहराई की जरुरत होगी। बुमराह, शमी और सिराज कुछ समय से टीम में हैं, ये साफ हैं। लेकिन इस बारे में कुछ बातचीत होगी। बहुत सारे फर्स्ट क्लास मैच आने वाले हैं, इसलिए ऐसे खिलाड़ियों को तैयार कर सकते हैं।

 

उत्तर प्रदेश में जन्में शमी ने इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी से पहले अपनी घरेलू टीम बंगाल के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने की इच्छा जताई है। हालांकि, शमी की अगर वापसी होती है और वह बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज खेलते हैं तो उनको रणजी में खेलने का मौका नहीं मिलेगा क्योंकि घरेलू मैदान पर भारत अक्तूबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच और फिर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी।