Sun. Jun 23rd, 2024

8th Pay Commission Latest Update : 8वां वेतन आयोग लागू होते ही कितनी बढ़ेगी सैलरी?

8th Pay Commission Latest Update
8th Pay Commission Latest Update

8th Pay Commission Latest News: 8वें वेतन आयोग का गठन जल्द किया जाएगा। कर्मियों को लग रहा है कि वेतन असमानता और महंगाई का असर जल्द कम होगा। आयोग की ओर से कर्मचारियों का वेतन बढ़ाने के लिए सरकार को सिफारिशें की जा सकती हैं।

जनवरी 2026 से 8वां वेतन आयोग लागू हो सकता है। क्योंकि इससे पहले जनवरी 2016 में सातवां वेतन आयोग लागू किया गया था। हर दशक में कर्मचारियों के लिए नया वेतन आयोग लागू होता है। पहले वेतन आयोग का गठन जनवरी 1946 में किया गया था। हालांकि अभी सरकार ने इसको लेकर कोई घोषणा नहीं की है।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

 

पिछले साल दिसंबर में मोदी सरकार ने 8वें वेतन आयोग को लेकर चर्चा की थी। तब कहा गया था कि फिलहाल 8वें वेतन आयोग की स्थापना की कोई योजना नहीं है। अब माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद इसको लेकर फैसला लिया जा सकता है। सरकार आयोग के गठन की दिशा में आगे बढ़ेगा, ऐसी संभावना कर्मचारियों को लग रही है। आमतौर पर आयोग बनने के बाद इसकी सिफारिशें आने में लगभग साल या डेढ़ साल लग जाता है।

49 लाख सरकारी कर्मियों को सीधा लाभ

वेतन आयोग के गठन का 1 करोड़ से ज्‍यादा लोगों को फायदा होना तय है। फिलहाल 49 लाख सरकारी कर्मचारी विभिन्न विभागों में कार्यरत है। वहीं, पेंशनर्स की तादाद 68 लाख है। माना जा रहा है कि फिलहाल कर्मियों का मूल वेतन 18 हजार है। नया आयोग लागू होने के बाद यह 26 हजार हो जाएगा।

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post