Wed. Aug 10th, 2022
Whatsapp Banking

नई दिल्ली। SBI अपने मोबाइल से अपने बैंक खाते का बैलेस सहित कई सारे काम कर सकते है। इस सुविधा से कस्टमर का समय की बचत होगी और काम तेजी से होगा। देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (SBI) ने भी तकनीक की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए व्हाट्सऐप बैंकिंग शुरू की है. इस नई सुविधा से बिना ब्रांच गए केवल Whatsapp के जरिए आपके बहुत सारे काम हो सकेंगे. आप बैंक की ओर से जारी किए गए व्हाट्सऐप नंबर पर चैट करके अपने बैंक बैलेंस और मिनी स्टेटमेंट की जानकारी हासिल कर सकेंगे.

जानें कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल

सबसे पहले आपको एसबीआई (SBI) में अपने आपको रजिस्टर्ड करवाना होगा. इसके लिए आपको WAREG लिखनकर स्पेस देना होगा. फिर अपना अपना अकाउंट नंबर लिखकर 7208933148 पर SMS भेज देना होगा. इस मैसेज को भेजने का फॉर्मेट इस प्रकार रहेगा :- WAREG <space>Account Number और भेज दें 7208933148 पर. मैसेज भेजते समय इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि उसी नंबर से संदेश भेजें, जो आपका एसबीआई के खाते में रजिस्टर्ड हो. जब आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा तो आपके व्हाट्सऐप नंबर पर एसबीआई के नंबर 90226 90226 से मैसेज आ जाएगा. आप चाहें तो इस नंबर को सेव भी कर सकते हैं.

ऐसे कर सकते हैं चैटिंग

जब आपका बैंक में रजिस्ट्रेशन हो जाए तो आप Hi लिखकर चैटिंग शुरू कर सकते हैं. इसके बाद एसबीआई (SBI) की ओर से मैसेज आएगा और उसमें आपकी सहायता के लिए जरूरी चीजें पूछी जाएंगी. यह मैसेज इस प्रकार होगा-

Dear Customer, Welcome to SBI Whatsapp Banking Services!
Please choose from any of the options below.
1. Account Balance
2. Mini Statement
3. De-register from WhatsApp Banking
You may also type your query to get started.

अपनी जरूरत के अनुसार कर सकते हैं इस्तेमाल

इस मैसेज को पढ़ने के बाद आप अपनी जरूरत के अनुसार सुविधा का लाभ ले सकते हैं. मसलन अगर आप 1 टाइप करके भेजते हैं तो आपके चैटिंग पर अकाउंट बैलेंस की जानकारी आ जाएगी. वहीं 2 टाइप करने पर आपको मिनी स्टेटमेंट की डिटेल मिल जाएगी. वहीं 3 टाइप कर व्हाट्सऐप बैंकिंग (Whatsapp Banking) से डि-रजिस्टर करने की सुविधा मिल जाएगी.

सातों दिन-24 घंटे मिलेंगी सुविधाएं

एसबीआई (SBI) की इस व्हाट्सऐप बैंकिंग (Whatsapp Banking) पर फिलहाल आपको ये 3 सुविधाएं ही मिल पाएंगी. वक्त आने पर धीरे-धीरे इस काम में और सुविधाएं भी जोड़ी जाएंगी. इस सुविधाओं का फायदा उठाकर आप बैंक जाने और वहां की लंबी लाइनों में लगने के झंझट से बच सकते हैं. सबसे बड़ी बात ये है कि आपको ये सुविधा 24 घंटे और सातों दिन उपलब्ध होगी, जिससे आपके कामकाज को भी गति मिलेगी.

टोल फ्री नंबर से कैसे चेक करें बैलेंस

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों के लिए टोल फ्री नंबर 09223766666 जारी किया है. ऐसे में अगर आप भी अपने एसबीआई अकाउंट में बैलेंस संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको टोल फ्री नंबर 09223766666 पर मिस्ड कॉल करना होगा.

खाते में कितना पैसा है कैसे चेक करें ?
खाते में कितना पैसा है चेक करने के लिए बैंक की मिस्ड कॉल सर्विस का उपयोग करें।
अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से बैंक की मिस्ड कॉल सर्विस नंबर पर मिस कॉल करें।
मिस्ड कॉल जाने के बाद आपके खाते में कितने पैसे है ये मैसेज में प्राप्त होगा।
अलग – अलग बैंकों की पैसा चेक करने का नंबर अलग – अलग है।
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का पैसा चेक करने के लिए 09223766666 पर मिस कॉल करें।
एचडीएफसी (HDFC) बैंक का बैलेंस चेक करने के लिए 18002703333 पर कॉल करें।
आईसीआईसीआई बैंक पैसा चेक करने के लिए 9594612612 पर मिस्ड कॉल करें।
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) का बैलेंस चेक करने के लिए 18001802223 पर मिस्ड कॉल करें।
एक्सिस बैंक का पैसा चेक करने के लिए 18004195959 पर मिस्ड कॉल करें।
बैंक ऑफ बड़ौदा का अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए 8468001111 पर मिस कॉल करें।
कैनरा बैंक का पैसा चेक करने के लिए 09015483483 पर कॉल करें।
सेंट्रल बैंक का बैलेंस चेक करने के लिए 9555244442 पर मिस्ड कॉल कीजिये।
एटीएम मशीन पर चेक करें खाते में कितने पैसे हैं ?

अगर आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते में रजिस्टर्ड नहीं है या मिस्ड कॉल सर्विस से आप पैसा चेक नहीं कर पा रहे है तो एटीएम मशीन पर भी पैसा चेक कर सकते है। इसकी पूरी प्रक्रिया यहाँ हम बता रहे है –

सबसे पहले अपने बैंक की नजदीकी एटीएम मशीन पर जाइये।
एटीएम मशीन में जाने के बाद दिए गए कार्ड स्लॉट में अपना एटीएम कार्ड एंटर करें।
अब अपना 4 अंक का एटीएम पिन नंबर एंटर करके वेरीफाई कीजिये।
इसके बाद स्क्रीन पर मेनू में Check Balance विकल्प को सेलेक्ट कीजिये।
कुछ टाइम प्रोसेस होने के बाद स्क्रीन पर वर्तमान बैलेंस दिखाई देगा।
यहाँ आप चेक कर सकते है कि खाते में कितने पैसे है।

खाते में कितना पैसा है चेक करने के लिए सबसे पहले अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से बैंक की मिस्ड कॉल नंबर पर कॉल करें। रिंग जाने के बाद कॉल ऑटोमैटिक कट जायेगा। कॉल कट होने के कुछ समय बाद मैसेज में आपके खाते का वर्तमान बैलेंस प्राप्त होगा। इसमें आप चेक कर सकते है कि आपके खाते में कितने पैसे है।

खाते में कितने पैसे हैं कैसे चेक करें, इसकी पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप बहुत सरल तरीके से यहाँ बताया है। अब कोई भी खाताधारक बिना किसी परेशानी के अपने खाते का पैसा चेक कर पायेगा। अगर इसमें आपको किसी तरह की परेशानी आये या बैंकिंग से सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।