Mon. Oct 3rd, 2022
scholarship

नई दिल्ली। नेटवर्क

छात्रों की मदद के लिये डाकविभाग ने छात्रवृत्ति के लिये एक योजना शुरू की है। दीनदयाल स्पर्श योजना शुरू की है इस योजना के माध्यम से छात्रों को छात्रवृत्ति दी जायेगी।

डाक विभाग ने कक्षा 6 से 9 तक के उन छात्रों को दीनदयाल स्पर्श योजना छात्रवृत्ति देने की तैयारी कर रहा है, जिनकी अभिरुचि फिलेटरी में रुचि है। बशर्ते इन्हें अपनी कक्ष में 60 प्रतिशत से अधिक अंक मिले हों। इन्हें 500 रुपये प्रति माह के हिसाब से सालाना 6000 रुपये तिमाही दिए जाएंगे।

महिलाओं को मिलेगी सिलाई मशीन सहित दस हजार का अनुदान, करें ऑनलाइन आवेदन

प्रवर अधीक्षक डाक मनीष कुमार ने बताया कि आधुनिक तकनीक युग में बच्चों में डाक टिकटों के प्रति अभिरूचि उत्पन्न करने के लिए डाक विभाग ने छात्रवृत्ति योजना शुरू की है। इसके लिए 15 अगस्त तक प्रधान डाकघर के फिलेटली ब्यूरो में आवेदन जमा करने की तिथि निर्धारित की गई है। मान्यता प्राप्त विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा 6 से कक्षा 9 तक के बच्चों को ही छात्रवृत्ति मिलेगी। छात्रवृत्ति के चयन में यह भी देखा जाएगा कि उम्मीदवार ने पिछली अंतिम परीक्षा में 60 प्रतिशत अथवा समकक्ष, ग्रेडग्रेड प्वाइंट प्राप्त किया है या नहीं। 60 प्रतिशत आह्वान उससे अधिक अंक प्राप्त कराने वाला छात्रों ही इसके लिए अर्ह होगा। अनुसूचित जाति व जनजाति के उम्मीदवारों को पांच प्रतिशत की छूट मिलेगी। इनका चयन एक वर्ष के लिए होगा।

ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलेगा 500 रूपये प्रति माह भरण पोषण भत्ता, जानें आवेदन करने का तरीका

पहल को सराहा

हेरिटेज फाउंडेशन के सदस्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर फिलैटलिस्ट के रूप में प्रतिष्ठित अश्वनी दूबे डॉक विभाग की इस पहल की सराहना की है। इनका कहना है कि इससे छात्रों का रुझान फिलेटली की ओर बढ़ेगा। इस तरह के और भी कदम उठाए जाने चाहिए। इससे नई पीढ़ी अपनी धरोहरों एवं डॉक टिकट में छिपे ज्ञान को जान व समझ सकेंगे।

 

ऐसे करें आवेदन

इस योजना के लिए सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट https://www.indiapost.gov.in जारी की गई है। जिसपर जाकर आप आसानी से अपना आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ कंप्यूटर और इंटरनेट की जरूरत होगी। जिसके बाद आप घर पर रहकर भी आसानी से आवेदन कर पाएंगे।

दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना के लिए सरकार ने 18002666868 ये हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। जिसपर आपक कॉल करके इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी। इसके साथ आवेदन कैसे करना है इसके बारे में भी पता चल जाएगा।