पक्षियों की भूख-प्यास मिटाएं अभियान से प्रेरित होकर छत पर रखा पानी और दाना

sbl

संभल। जागरूक यूथ न्यूज ने पक्षियों की भूख-प्यास मिटाएं अभियान की शुरूआत की है। इस अभियान में हमारे पाठक हिस्स ले रहे है अभियान से बेजुबान पक्षियों के लिये पानी व खाने का इंतजाम कर रहे है।

 

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

हम चाहते हैं कि इस अभियान के दौरान हम ये नयी आदत बना लें और प्रति दिन इसे जारी रखें। आपको अपने 24 घंटों में से सिर्फ चंद मिनट देने हैं। किसी बर्तन में पानी भरकर अपने आंगन या छत पर पक्षियों के लिए जरूर रखें।

ये तस्वीर संभल जिले के असमोली क्षेत्र के ग्राम खानपुर बंद के मोहम्मद सिराजुद्वीन और ग्राम महमूद नगर के मोहम्मद शोएब की है। इन्होंने सोशल मीडिया पर अभियान को देख और आज ही परिन्दों को पानी और दाना डाला। इनका मक़सद जो परिन्दा यहाँ से गुजरे उसको पानी और दाना मिलना चाहिए।

 

sbl

मोहम्मद सिराजुद्वीन ने कहा कि लोगों के साथ ही पशु-पक्षियों को गर्मी में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पानी के लिए खासकर पक्षियों को कहीं भी परेशान देखा जा रहा है। पशु-पक्षियों को अपनी प्यास बुझाने के लिए पानी के लिए भटकना न पड़े, इसके लिए जरूरी है कि सभी जिस तरह अपनी प्यास बुझाने के लिए पानी या अन्य पेय पदार्थ का सहारा लेते हैं, इन बेजुबानों के लिए छत पर सकोरे आदि रखें। उनके ठहरने के लिए घोंसला बनाएं। इससे ज्यादा पुण्य का कार्य कोई दूसरा नहीं हो सकता।

 

मोहम्मद शोएब ने कहा कि पक्षियों को बचाने के लिए पेड़-पौधे लगा कर उनके लिए प्राकृतिक माहौल तैयार करें। घर और कहीं भी आसपास पेड़ों पर घोंसले लगाएं और उनके दाना-पानी की व्यवस्था करें। उन्होंने जागरूक यूथ न्यूज की ओर से चलाए जा रहे अभियान की सराहना करते हुए कहा कि सभी को पक्षियों के संरक्षण के लिए आगे आना चाहिए।

आप भी अभियान का बने हिस्सा

Jagruk Youth News की ओर से भीषण गर्मी में पक्षियों की भूख-प्यास बुझाने के लिए एक विशेष अभियान एक मई 2024 से शुरू कर रहे है। इसका नाम है ‘पक्षियों की भूख-प्यास मिटाये अभियान’। इस अभियान के तहत पक्षियों के लिये इस गर्मी में पानी और दाने से इनकी भुख मिटाई जा सके। आप भी इस अभियान का हिस्सा बने और पक्षियों की मदद करें। आप हमें अपनी तस्वीरें और वीडियो हमें अपने शहर व अपने नाम के साथ 6396964048 पर WhatsApp कीजिए।