Mon. Dec 5th, 2022
Post Office MIS Scheme

Post Office MIS Scheme: अपने बच्चों के लिये बचत करने के लिये पोस्ट ऑफिस Post Office  की एक स्कीम आपके लिए बेस्ट है। एक ऐसी बचत योजना है जिसमें आप एक बार निवेश कर हर महीने ब्याज के रूप में इसका लाभ उठा सकेंगे। इस खाते के कई फायदे हैं। इस स्कीम में आपके बच्चे को 2500 रूपये प्रति माह भी मिलेंगे।

इस स्कीम के लिये 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के नाम से भी खोला जा सकता है। अगर आप अपने बच्चों के नाम पर यह खास खाता खुलवाते हैं तो आपको उसकी स्कूल फीस की चिंता भी नहीं करनी पड़ेगी। आइए जानते हैं इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी।

खाता कहां और कैसे खुलवाएं?

यह खाता आप किसी भी डाकघर Post Office Saving Scheme में खुलवा सकते हैं।
इसके तहत न्यूनतम 1000 रुपये और अधिकतम 4.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं।

फिलहाल इस योजना के तहत ब्याज दर 6.6 फीसदी है। अगर बच्चे की उम्र 10 साल से ज्यादा है तो आप उसके नाम से यह अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल है, इसके बाद इसे बंद किया जा सकता है।

जानिए हिसाब

अगर आपका बच्चा 10 साल का है और आप उसके नाम पर 2 लाख रुपए जमा करते हैं तो 6.6 फीसदी की मौजूदा दर से हर महीने आपका ब्याज 1100 रुपए हो जाएगा।

पांच साल में यह ब्याज कुल 66 हजार रुपए हो जाएगा और आखिरी में आपको 2 लाख रुपए का रिटर्न भी मिलेगा।
इस तरह आपको एक छोटे बच्चे के 1100 रुपए मिलेंगे, जिसे आप उसकी पढ़ाई में लगा सकते हैं। यह राशि माता-पिता के लिए अच्छी मदद बन सकती है। इसी तरह अगर आप 4.5 लाख रुपए जमा करते हैं तो आपको हर महीने करीब 2500 रुपए मिलेंगे।