Sun. Jun 23rd, 2024

जानें-बजट में क्या सस्ता और क्या हुआ महंगा, आम आदमी की जेब पर कितना पड़ेगा असर

By Bhoodev Bhagalia Feb1,2022

नई दिल्ली। नेटवर्क

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को वित्त वर्ष 2022-23 का आम बजट2022 संसद में पेश किया. जिसमें आम लोगों की जेब पर असर डालने वाली घोषणाएं भी हुई. वित्त मंत्री ने कस्टम ड्यूटी, आयात शुल्क या तो घटाने या बढ़ाने की घोषणा की. वित्त मंत्री ने बजट भाषण में कहा, ऊंची कीमतों के कारण कुछ इस्पात उत्पादों पर कुछ डंपिंग रोधी शुल्क और सीवीडी खत्म किए जा रहे हैं. आइये जानें क्या सस्ता और महंगा होगा.

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

क्या होगा सस्ता

आम बजट में वित्त मंत्री ने जो घोषणा की उसके अनुसार किसानों को बड़ी राहत मिलेगी. खेती से जुड़े सामना सस्ते होंगे. इसके अलावा चमड़ा, मोबाइल फोन चार्जर, कपड़ा, पैकेजिंग के डिब्बे सस्ते होंगे. इसके अलावा पालिश्ड डायमंड, जेम्स एंड ज्वैलरी सस्ते होंगे. सरकार ने तराशे और पॉलिश किये गये हीरों, रत्न पर सीमा शुल्क घटाकर 5 प्रतिशत किया. ट्रांसफॉर्मर और मोबाइल फोन चार्जर पर सरकार ने कस्टम ड्यूटी पर छूट दी है. विदेश से आने वाली मशीनें सस्ती होंगी.

क्या होगा महंगा

वित्त मंत्री ने जो अपने बजट भाषण में बताया उसके अनुसार कैपिटल गुड्स पर आयात शुल्क में छूट को खत्म करते हुए 7.5 फीसदी आयात शुल्क लगा दिया गया है. इमिटेशन ज्वैलरी के आयात को कम करने के लिए कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई, विदेशी छाता महंगा होगा.

बिना ब्लेंडिंग वाले फ्यूल महेंगे होंगे

बिना मिश्रण वाले ईंधन पर एक अक्टूबर से दो रुपये लीटर अतिरिक्त उत्पाद शुल्क लगेगा, इसका मकसद पेट्रोल और डीजल में जैव ईंधन के मिश्रण को बढ़ावा देना है.

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post