Wed. Aug 10th, 2022
sevamitra jynews

नई दिल्ली। नेटवर्क


बेरोजगारों को रोजगार देने के लिये सरकार ने सेवामित्र पोर्टल लांच की थी। इसके माध्यम से अपने शहर में रोजगार पाने के लिये रजि. कराके लाभ ले सकते है। साथ ही सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा।


यूपी के सेवायोजन विभाग ने सेवामित्र पोर्टल और मोबाइल एप्प लांच किया है। इस डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से उत्तर प्रदेश के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय स्तर पर आम नागरिकों को घरेलू सेवाएं सर्विस प्रोवाइडर (सेवाप्रदाता) एवं सेवामित्रों (कुशल कामगारों) के माध्यम से उपलब्ध करायी गयी है।


इसके साथ ही घरेलू सेवाओं का लाभ लेने वाले नागरिकों एवं सेवा देने वाले कामगारों को सुविधा देने हेतु एकीकृत कॉल सेन्टर (50 सीट की क्षमता वाला) एवं टोल फ्री नम्बर 155330 (सेवामित्र, हेल्प लाइन) की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। सेवामित्र पोर्टल पर उत्तर प्रदेश में अब तक 183 सेवाप्रदाता तथा 27 प्रकार की सेवाएं यथा प्लम्बर, इलैक्ट्रिशियन, पेन्टर, डॉक्टर ऑनकाल, कैटरिंग, पैथोलॉजी, ए० सी० रिपेयर, टी०वी० मैकेनिक व अपलाइस रिपेयर आदि 1403 सेवामित्रों द्धारा उपलब्ध करायी जा रही है।

जिसमें हजारों लोग प्रदेश में लाभान्वित हो चुके हैं। इसके प्रचार-प्रसार हेतु विभाग के शासनादेश द्वारा समस्त विभागों एवं उनके अधीनस्थ संगठनों से सेवामित्र पोर्टल/एप/कॉल सेन्टर की सेवाएं प्राथमिकता के आधार पर लिये जाने की अपेक्षा की गयी है। उन्होंने निर्देशित किया है कि समस्त विभाग तथा अधीनस्थ संस्थानों में प्राथमिकता के आधार पर सेवामित्र पोर्टल से ही सेवाएं प्राप्त की जाएं तथा जो सेवाएं उक्त पोर्टल पर उपलब्ध नहीं है।

केवल इन्हीं की आपूर्ति अन्य माध्यम से की जाये साथ ही सभी कार्यालाध्यक्ष जनपद के सेवाप्रदाताओं एवं कुशल कामगारों को जोड़ने तथा उनकी सेवाओं को आमजनों को पहुंचाने के लिए सेवामित्र पोर्टल पर अधिक से अधिक पंजीयन करायें, जिससे जनपद में सेवामित्र पोर्टल पर अधिकांश सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके। इन निर्देशों का कडाई से अनुपालन सुनिश्चित किया से जाए।


यूपी के मुख्यमंत्री ने टैबलैट देनी की थी घोषणा
बीते साल कोरोना की वजह से लगे लाकडाउन में यूपी के मुख्यमंत्री ने सेवामित्र पोर्टल पर पंजीयन कराने वाले बेरोजगारों को रोजगार और फ्री में एक टैबलैट देने की घोषणा की थी। कुशल कारीगरों को पंजीयन के बाद टैबलैट सरकार ने दिये थे। टैबलैट के लिये भी बेवसाइड https://sewamitra.up.gov.in/ पर रजि. कराना अनुवार्य है।

यूपी सेवा मित्र एप एवं पोर्टल पात्रता


योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में रहने वाले मूलनिवासी कारीगरों को ही लाभ मिलेगा।
योजना के अंतर्गत बेरोजगार व्यक्ति को ही इस योजना के द्वारा रोजगार का लाभ मिलेगा।
इस योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी होगा की व्यक्ति कुशल कारीगर हो।


यूपी सेवा मित्र एप एवं पोर्टल जरूरी दस्तावेज


आधार कार्ड
मूलनिवासी पत्र
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो
कुशल कारीगर का प्रमाण
शैक्षणिक योग्यता के प्रमाण
पुलिस वेरिफिकेशन की जानकारी


कुशल कामगार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया


सूचना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको सेवायोजन की आधिकारिक साइट https://sewamitra.up.gov.in/पर जाकर पंजीकरण करना होगा।
यह पेज पर आपको कुशल कामगार रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
अब एक न्यू पेज पर आपको एक फोन दिखाई देगा फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को अच्छे से भरें।
इस फॉर्म के साथ आपको कुशलता प्रमाण पत्र और अनुभव प्रमाण पत्र को भी अपलोड करना होगा, अतः आप पहले से ही यह दो दस्तावेज तैयार रखें।
फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को अच्छे से भर कर जमा करें।


यूपी सेवा प्रदाता रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया
सेवा मित्रा की आधिकारिक साइट पर जाएं। यहां होम पेज पर आपको सेवा प्रदाता रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा।
इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को अच्छे से भरे।
यहां आपको जीएसटी दस्तावेज, पैन दस्तावेज, आईटीआर दस्तावेज एवं निगमन प्रमाण पत्र अपलोड करना होगा। अतः सभी दस्तावेज तैयार रखें।