Mon. Dec 5th, 2022
family card

लखनऊ: नेटवर्क

Parivar Card : देश में आधार का कार्ड बनने के बाद लोगों को सीधे योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। इस तैरह का सरकार एक परिवार कार्ड Parivar Card बनाने जा रही है। जिसके माध्यम से लोगों की आर्थिक स्थिति की जानकारी करने के बाद Parivar Card  योजनाओं का लाभ दिया जायें। इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार को रोजगार भी दिया जायेंगा। लोगों के सामाजिक और आर्थिक स्थिति की स्थिति के सटीक आकलन के लिए परिवार कार्ड Parivar Card बनाने जा रही है। यह कार्ड आधार से लिंक होगा। एक परिवार को कम से कम एक रोजगार की दिशा में यह कार्ड बड़ा कदम साबित होगा। परिवार कार्ड बनने तक राशन कार्ड को ही आधार माना जाएगा।

Parivar Card रोजगार देने का संकल्प लिया गया
संकल्प पत्र में अगले पांच वर्षों में एक परिवार को कम से कम एक रोजगार देने का संकल्प लिया गया था। इसके लिए योगी सरकार लगातार प्रयत्नशील है। सरकार विभिन्न योजनाओं और रिक्त पदों पर भर्ती करके इसे पूरा करने में जुटी हुई है। इसके लिए सरकार को प्रदेश में सभी परिवारों की सामाजिक और रोजगार संबंधी स्थिति की जानकारी आवश्यक है।

कार्ड में परिवार Parivar Card के बारे में सभी जानकारियां दर्ज
योगी सरकार प्रदेश भर के सभी परिवारों का कार्ड बनाने जा रही है। इस कार्ड में परिवार के बारे में सभी जानकारियां दर्ज होंगी। परिवार में कितने सदस्य हैं, उनकी उम्र कितनी है, कौन-कौन नौकरी करता है या रोजगार से जुड़ा हुआ है, यह सभी जानकारियां दर्ज होंगी। परिवार कार्ड को आधार से लिंक किया जाएगा।


Parivar Card के बाद कई योजनाओं का मिलेगा लाभ

परिवार कार्डParivar Card बनने के बाद स्वरोजगार योजना के तहत रोजगार देने का मुख्य काम सरकार करेंगी। और सरकार की चल रही योजनाओं को पात्रता के अनुसार सीधे लाभ दिया जायेंगा। इस कार्ड को आधार कार्ड से लिंक किया जायेंगा। जिसे योजना का लाभ प्रार्थी के सीधे खाते में मिलेगा। ऑफिस के चक्कर नहीं काटने होंगे। राशन कार्ड, श्रम कार्ड को भी इसी से जाडेने की योजना है।

किस-किस का बनेगा परिवार कार्ड Parivar Card
सरकार की ओर से अभी परिवार कार्ड Parivar Card  को बनने के लिये सीमित काम कर रही है। जिसमें प्रदेश में सभी परिवारों की सामाजिक और रोजगार संबंधी स्थिति की जानकारी को सीधे जोड़ा जायेगा। अभी तक की जानकारी के अनुसार प्रदेश के सभी परिवारों के कार्ड बनायें जायेंगे।

कैसा होगा परिवार कार्ड Parivar Card


एक नया परिवार कल्याण कार्ड के निर्माण की योजना बनाई है। प्रदेश के सभी परिवार की मैपिंग कर एक पारिवारिक पहचान पत्र लॉन्च् किया जाएगा। नया 12 अंकों का यह कार्ड सरकार को परिवारों के बारे में पूरी जानकारी जुटाने में मदद करेगा। इस कार्ड के जरिए परिवारों को मिलने वाली सरकारी योजनाओं का लाभ मिलने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: एक परिवार एक नौकरी व रोजगार योजना का लाभ के लिये कैसे करे आवेदन

इसको लेकर पिछले दिनों सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक प्रजेंटेशन देखा था। इसमें योजना का पूरा विवरण दिया गया है। फैमिली आईडी कार्ड के लिए राशन कार्ड से डाटा लिए जाने की तैयारी की जा रही है। अगर ऐसा होता है तो कुछ ही दिनों में 60 फीसदी परिवारों को इससे जोड़ने में कामयाबी मिल जाएगी।


परिवार कार्ड Parivar Card से सरकारी योजनाओं का मिलेगा लाभ


फैमिली कार्ड को लेकर प्रयागराज में पायलट प्रोजेक्ट के तहत काम किया गया। इस पायलट प्रोजेक्ट के तहत राशन कार्ड के आंकड़ों के आधार पर लाभार्थी परिवारों की पहचान की गई है। सरकार को यह डेटा भी उपलब्ध कराया गया है कि किन परिवारों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

अधिकारियों की मानें तो फैमिली कार्ड के बनने के बाद फर्जी कार्ड बंद हो जाएंगे। एक ही परिवार को किसी भी योजना का लाभ बार-बार मिलना बंद हो जाएगा। सरकार उन परिवारों को लाभ के दायरे में लाएगी, जो अभी तक इससे वंचित रहे हैं। यूपी चुनाव 2022 के बाद योगी सरकार ने प्रदेश में रहने वालों को बड़ा वादा किया था, इस पर काम शुरू किया जा रहा है।

परिवार कार्ड Parivar Card से मिलेगा रोजगार


योगी सरकार ने फैमिली कार्ड के माध्यम से परिवार के सदस्यों को रोजगार दिलाने की योजना तैयार की है। कार्ड के जरिए पता चल सकेगा कि किस परिवार के सदस्य को अब तक नौकरी नहीं मिली है, जो अब तक इस प्रकार की योजना के लाभ से वंचित रहे हैं। यूपी चुनाव 2022 में भाजपा की दोबारा जीत के बाद यूनिक आईडी कार्ड के माध्यम से सरकार की ओर से कई सेवाएं जोड़ी जाएंगी।

यह भी पढ़ें: यूपी सरकार हर परिवार के एक व्यक्ति को देगी नौकरी और रोजगार

Rojgar
Rojgar

अधिकारियों का कहना है कि यदि परिवार के एक सदस्य का जाति प्रमाण पत्र बनवाया जाता है तो परिवार के दूसरे सदस्य भी आसानी से इसे हासिल कर सकते हैं। उन्हें आवेदन के साथ अन्य दस्तावेजों की जरूरत नहीं होगी।

हरियाणा और कर्नाटक में बन रहे परिवार कार्डParivar Card 


यूपी सरकार की ओर से हरियाणा में चल रहे परिवार पहचान पत्र और कर्नाटक के कुटुंब कार्ड के बारे में जानकारी ली गई है। हरियाणा में परिवार कार्ड के लिए राशन कार्ड डेटा का उपयोग होता है। सीएम योगी की ओर से फैमिली कार्ड बनाने की पूरी जानकारी ली गई है। इसमें साफ किया गया है कि परिवार कार्ड में प्रदेश में रहने वाले लोगों की पूरी जानकारी रखी जाएगी। इसमें उन परिवारों को प्राथमिकता के स्तर पर रखा जाएगा, जिनके यहां के कोई नौकरी में नहीं होंगे।

परिवार कार्ड Parivar Card से बेरोजगारों मिलेगा रोजगार


फैमिली कार्ड बनने के बाद बेरोजगारों को लेकर भी विशेष रूप से योजना तैयार की जाएगी। उनके हिसाब का रोजगार दिलाए जाने को लेकर कार्यक्रम बनाया गया है। सीएम योगी ने साफ कहा है कि रोजगार के अवसर पैदा किए जाएंगे। युवाओं को जॉब सीकर की जगह जॉब गिवर बनाने की योजना तैयार की गई है। इसको लेकर ऋण की भी व्यवस्था कराई गई है। सरकार इस प्रकार की योजनाओं को बढ़ावा देकर लोगों को स्वरोजगार से भी जोड़ने की तैयारी की जा रही है।