Mon. Feb 6th, 2023
E-Shram

E-Shram: केंद्र सरकार ने श्रमिकों के कल्याण के लिये देशभर में ई-श्रम कार्ड बनाये थे। जिसके माध्यम से श्रमिकोें को सरकारी योजनाओं को सीधे लाभ देना है। बीते साल सरकार ने श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता के तौर पर प्रति माह 500-500 रूपये दिये थे।

इसके बाद अभी तक सरकार द्वारा किसी को भी भत्त जारी नहीं हुआ है। सभी को इंतजार है कि सरकार कब 500 रूपये की किस्त जारी करेंगी। सरकार की इस खास योजना का लाभ रेहड़ी-पटरी वाले, रिक्शा और ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल, सब्जी बेचने वाले लोग उठा सकते हैं।

ये भी पढ़े-Post Office में खुलवाएं खाता, हर महीने मिलेंगे 1100 रुपये, जानें पूरी प्रक्रिया

ई श्रम कार्ड खाता धारकों के लिए अच्छी खबर है। सरकार कार्ड धारकों के खाते में हर महीने 500 रुपये भेजने का प्रावधान करती है। सरकार के अनुसार श्रमिकों को अभी तक दो किस्त जारी किए जा चुके हैं। 1000 रुपए भेजे जा चुके हैं।

ई-श्रम कार्ड के माध्मस से सरकार असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को भरण-पोषण के लिए भत्ता मुहैया काराती है। सरकार की इस खास योजना का लाभ रेहड़ी-पटरी वाले, रिक्शा और ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल, सब्जी बेचने वाले लोग उठा सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड योजना को श्रम मंत्रालय द्वारा चलाया जाता है। दरअसल जैसे-ई-श्रम कार्ड योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों के लिए शुरू किया गया है। अब तक काफी संख्या में जरूरतमंद लोग इस योजना से जुड़ चुके हैं। अब तक इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली दो किस्त पहले ही जारी हो चुकी है। वहीं, हर किसी को अब तीसरी किस्त का इंतजार है।

ये भी पढ़े-: इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का खोले BC और कमाये प्रति दिन हजारों, जानें आवेदन का तरीका

सुत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक सरकार जल्द ही ई-श्रम कार्ड धारकों को अगली 500 रुपये की किस्त जारी की जाने वाली है। श्रमिकों को यह पैसा डायरेक्ट उनके बैंक अकाउंट में दिया जाता है। अगर आप ई-श्रम कार्ड धारक हैं और आपका पैसा नहीं आया है तो आप इसका स्टेटस चेक कर सकते हैं।

यूपी सरकार ने जारी की थी सबसे पहले किस्त

ई-श्रम कार्ड धारकों को देशभर में सबसे पहले यूपी सरकार ने किस्तें जारी की है। कोरोन काल मेें 1000 रूपये की कई बार किस्त जारी की गई थी। इसके बाद बीते विधानसभा चुनाव से पहले तीन माह तक 500 रूपये की तीन किस्तें जारी की थी। जिनका एक साल पूराना कार्ड हो गया है उसको प्रति साल की फीस जाम करनी होगी। जो यूपी सरकार ने श्रमिकों के कार्ड जारी किये है। इनमें ई-श्रम कार्ड को कोई फीस नहीं जमा करनी है।

इस बेवसाइड पर करें चैंक

ई श्रम कार्ड भुगतान स्थिति https://eshram.gov.in/ पर ऑनलाइन चेक की जा सकती है। लगभग 11 करोड़ भारतीय नागरिकों ने ई श्रमिक पोर्टल के साथ सफलतापूर्वक नामांकन किया है। जो लोग अभी भी पंजीकरण प्रक्रिया की प्रतीक्षा कर रहे हैं उन्हें अभी इंतजार करना पड़ सकता है।

30 जनवरी तक बनवा ले नया कार्ड

यदि आप सरकार से 500 रुपये प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको 30 जनवरी तक ई-श्रमिक कार्ड के लिए पंजीकरण करना होगा। जो पहले से ही नामांकित हैं और दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया से गुजर रहे हैं, वे भी पहल से लाभान्वित होंगे। भारत की केंद्र सरकार ने मेीतंउ.हवअ.पद पर असंगठित क्षेत्रों में श्रमिकों के लाभ के लिए ई श्रम पोर्टल शुरू किया है।