GST Council Meet : अभी-अभी सरकार ने आटा और शराब सहित ये चीजें हुई सस्ता, जानें पूरी डिटेल

GST Council Meet

GST Council Meet : नई दिल्ली : त्योहारों से पहले केंद्र सरकार ने जीएसटी कम कर दी है जिस से आम आदमी को रहात मिलेगी। वहीं देश के पांच राज्यों में होने वाले चुनाव से पहले वस्तु और सेवा कर परिषद ने आटा और शराब सस्ता कर दिया है।

दोनों पर 18 फीसदी कर की जगह अब पांच फीसदी कर लगेगा। मोलासेस भी अब पांच फीसदी ही लगेगा। दिसंबर 2023 में राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना व मिजोरम में चुनाव प्रस्तावित है। ऐसे में नंवबर में कभी भी आचार संहिता लगा दी जाएगी।

वस्तु और सेवा कर परिषद की 52वीं बैठक में हुए इस फैसले से दीपावली से पहले ही बिस्किट, ब्रेड सहित मिश्रित आटा सस्ता हो जाएगा। आटा अगर खुला बेंचा जाएगा तो कोई भी कर देय नहीं होगा। वहीं गन्ने के सह-उत्पाद और शराब उत्पादन के लिए कच्चे माल के रूप में इस्तेमाल होने वाले शीरे पर कर की दर सस्ते होने से शराब भी सस्ती मिलेगी।

बैठक में ये थी शामिल

वस्तु और सेवाकर परिषद की 52वीं बैठक शनिवार को सुषमा स्‍वराज भवन में हुई। इस परिषद की अध्यक्षता केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की। इस बैठक में राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों के वित्त मंत्री, केंद्र और राज्य सरकार के वरिष्ठ वित्त अधिकारियों के अलावा केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी भी शामिल रहे।

आनलाइन गेमिंग पर लगाया था 28 फीसदी टैक्स

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वस्तु और सेवाकर परिषद की 51वीं में ऑनलाइन गेमिंग, कैसीनो, घुड़दौड़ और आनलाइन बेट के फेस वैल्यू पर 28 फीसदी वस्तु और सेवा कर लगाया था।