Mon. Jun 24th, 2024

सरकार का बड़ा ऐलान, श्रमिकों को सरकार देगी 5000 रूपये की आर्थिक मदद

By Bhoodev bhagalia Nov2,2022

नई दिल्ली। नेटवर्क

सरकार ने मजदूरों को बड़ी राहत देने का ऐलान किया है। श्रमिकों को 5000 रूपये की आर्थिक मदद करने निर्देश दिये है। मजदूरों को आर्थिक मदद के तौर पर 5,000 रुपये दिये जाएंगे। केजरीवाल सरकार ने कहा है कि जब तक दिल्ली में निर्माण कार्य पर रोक जारी रहेगी तब तक मजदूरों को 5,000 रुपया दिया जाएगा।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैंने श्रम मंत्री मनीष सिसोदिया को कहा कि वो मजदूरों की आर्थिक मदद करें। केजरीवाल सरकार के इस ऐलान के बाद निर्माण कार्य में लगे मजदूरों को आर्थिक मदद दी जाएगी। दिल्ली की खराब होती हवा को देखते हुए इससे पहले राज्य के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली के लोगों से अपील की है कि वो वर्क फ्रॉम होम यानी घर से काम करें।

गोपाल राय ने जनता से यह भी आग्रह किया कि वो निजी गाड़ियों के इस्तेमाल से बचें। केजरीवाल ने ट्वीट किया, श्प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली भर में निर्माण गतिविधियों को रोक दिया गया है। मैंने श्रम मंत्री मनीष सिसोदिया को इस अवधि के दौरान प्रत्येक निर्माण श्रमिक को वित्तीय सहायता के रूप में पांच हज़ार रुपये प्रति माह देने का निर्देश दिया है।

इससे पहले दिल्ली की खतरनाक होती आबोहवा को देखते हुए केंद्र सरकार की वायु गुणवत्ता समिति ने 30 अक्टूबर को दिल्ली-एनसीआर में आवश्यक परियोजनाओं को छोड़कर निर्माण, तोड़ फोड़ और अन्य गतिविधियों पर रोक लगा दी थी। दिल्ली में इस समय प्रदूषण बढ़ने की वजह से ळत्।च् का तीसरा चरण लागू है।

चरणबद्ध प्रतिक्रिया कार्य योजना (जीआरएपी) के चरण तीन के तहत पाबंदियों में निर्माण, तोड़फोड़ और खनन समेत अन्य गतिविधियों पर रोक है। प्रदूषण का स्तर के बिगड़ने के साथ, केंद्र के वायु गुणवत्ता पैनल ने शनिवार को प्राधिकारियों को आवश्यक परियोजनाओं को छोड़कर, दिल्ली-एनसीआर में निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने और जीआरएपी के चरण तीन के तहत अन्य प्रतिबंधों को लागू करने का निर्देश दिया था। बता दें कि पहली बार 2017 में लागू किया गया जीआरएपी स्थिति की गंभीरता के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के क्षेत्रों में वायु प्रदूषण रोधी उपायों की एक प्रणाली है।

By Bhoodev bhagalia

Bhoodev भूदेव जागरूक यूथ न्यूज अखबार व वेबसाइड में सीनियर कंटेंट एडिटर के पद पर कार्यरत है। पिछले 10 वर्षों से मीडिया क्षेत्र प्रिन्ट और डिजिटल में काम कर रहे है। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद अपने करियर की शुरूआत वर्ष 2012 में हिन्दुस्तान समाचार पत्र मुरादबाद से की। इसके बाद अमर उजाला में भी अपनी सेवाएं दी। प्रिंट मीडिया में रहते हुए डेस्क और न्यूज एडिटिंग में काफी समय तक काम किया है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *