Mon. Dec 5th, 2022
PM Kusum Yojana

मुरादाबाद। नेटवर्क

सौर ऊर्जा पंप solar power pump से सिचाई को बढ़वा देने के लिये सरकार किसानों की मदद कर रही है। सरकार पीएम कुसुम योजना के तहत किसानों को पंप लगाने के लिये अनुदान दे रही है इसके लिये ऑनलाइन आवेदन करना होगा।बिजली की बचत हो और किसानों को कोई परेशानी नहीं हो। इसके लिए सरकार PM Kusum Yojana पीएम कुसुम योजना के तहत सौर ऊर्जा पंप मुहैया करा रही है।

ये भी पढ़ें– श्रमिकों को मिलेगा ई-रिक्शा, जाने आवेदन की प्रक्रिया

सरकार दे रही 30 प्रतिशत अनुदानकिसानों को केंद्र व राज्य सरकार द्वारा 30-30 प्रतिशत अनुदान मुहैया कराया जा रहा है। जनपद के किसान 25 जून से solar power pumpसोलर पंप प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।आनलाईन टोकन जेनरेट होने के बाद किसान को कृषक अंश की धनराशि बैंक में जमा करानी होगी।

योजना का लाभ देने के लिये करें ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान योजना के तहत संभल में सोलर फोटो वोल्टैईक इरीगेशन पंप की स्थापना के लिए पहले आओ आसैर पहले पाओ के आधार पर कृषि विभाग की वेबसाइटwww.upagriculture.com पर 25 जून से टोकन प्रक्रिया शुरू हो रही है।

ये भी पढ़ें– बिजली बिल बकाये पर 100 फीसदी ब्याज माफी

उपकृषि निदेशक हीरा सिंह जीना ने बताया कि किसान 25 जून को टोकन बुक करा लें। आनलाईन टोकन जरनेट करने के बाद किसान को चालान के माध्यम से कृषि अंश की धनराशि एक सप्ताह के अंदर इंडियन बैंक की किसी भी शाखा में कृषि निदेशालय लखनऊ के नाम जमा करनी होगी। अन्यथा किसान का चयन स्वतरू निरस्त हो जाएगा।

पंप का मिलेगा सामान

दोHP के लिए चार इंच, तीन व पांच HP  के लिए छह इंच, साढ़े सात व दस HP  के लिए आठ इंच की बोरिंग होना जरूरी है। बोरिंग किसान को स्वयं करानी होगी। 22 फिट की गहराई के लिए दो HP सर्फेस, 50 फिट तक गहराई के लिए दो एचपी सबमर्सिवल, डेढ़ सौ फिट गहराई के लिए तीन HP व दो सौ फिट तक की गहराई के लिए पांच एचपी एवं 300 फिट की गहराई के लिए साढ़े सात एचपी तथा दस एचपी के सोलर पंप उपयुक्त होते हैं।