free silai machine yojana list 2024 , फ्री सिलाई मशीन मिलने वाली पात्र महिलाओं की सूची जारी ऐसे चैक करें अपना नाम

free silai machine yojana 2024 list

free silai machine yojana list 2024 , नई दिल्ली। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत पहले चरण की लिस्ट जारी कर दी गई जिसमें पात्र महिलाओं को जल्द मशीन मिलने जा रही है। अगर आप ने भी आवेदन किया है तो अपना नाम चैक कर सकते है। इसके लिये आप को सरकारी बेवसाइड पर जाकर अपना रजि. नंबर डालकर चैक कर सकते है जिनके फार्म पास हो गई है उनकी सूची वहां मिल जायेंगी। अभी तक आप ने मशीन को लेकर आवेदन नहीं किया है तो आप अभी कर सकते है।

 

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

सरकार महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन दे रही है अबतक आप ने आवेदन नहीं किया है तो जल्द कर दे। इसकी अंतिम तारिख  का ऐलान कर दिया गया है। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना लांच की है जिसके माध्यम से महिलाओं को रोजगार देने के लिये सिलाई मशीन की कीट दी जा रही है। जिसमें मशीन के साथ सभी उपकरण और छह हजार रूपये दिये जा रहे है। इसके लिये ऑनलाइन आवेदन जारी किया जाते है। उन योजनाओं में सम्मिलित एक योजना फ्री सिलाई मशीन योजना भी है। जो भी महिलाएं गरीब है आर्थिक रूप से समस्याओं से घिरी हुई है उनके लिए इस योजना को शुरू किया गया है। ऐसे में गांव की महिला हो या शहर की महिला दोनों ही इस योजना के लिए आवेदन करके पात्र होकर इस योजना का लाभ ले सकती है।

महिलाओं को रोजगार देने के लिये सरकार फ्री में सिलाई मशीन free silai machine yojana 2024 दे रही है। महिला आवेदन के लिये ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। आवेदन के बाद जिले स्तर पर एक साक्षात्कार होने के बाद पात्र महिलाओं को योजना के लिये चयन किया जायेगा। इसके बाद महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दी जायेगी। फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत फ्री में सिलाई मशीन को प्राप्त करने के लिए इसके लिए आवेदन करना होता है जिसके बाद में पात्र पाए जाने पर फ्री सिलाई मशीन प्रदान की जाती है।

महिलाओं को रोजगार देना

महिलाओं को रोजगार प्रदान करना है वर्तमान समय में आप सभी जानते हैं कि अनेक महिलाओं को घर से दूर कार्य करने की अनुमति नहीं होती है जिसके चलते वह अपनी जरूरत को पूरा नहीं कर पाती है। लेकिन फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत फ्री में सिलाई मशीन को प्राप्त करके महिलाएं घर पर ही कपड़े सिलने जैसे कार्य को करके पैसे कमा सकेगी तथा अपनी जरूरतों को पूरा कर सकेगी। आइए हम इस महत्वपूर्ण योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी को जानते हैं.

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2024 के तहत राज्य स्तर पर ऑनलाइन आवेदन जारी किया जाते है। उन योजनाओं में सम्मिलित एक योजना फ्री सिलाई मशीन योजना भी है। जो भी महिलाएं गरीब है आर्थिक रूप से समस्याओं से घिरी हुई है उनके लिए इस योजना को शुरू किया गया है। ऐसे में गांव की महिला हो या शहर की महिला दोनों ही इस योजना के लिए आवेदन करके पात्र होकर इस योजना का लाभ ले सकती है।

जब भी कोई महिला इस योजना के लिए आवेदन करेगी तो उसे मुक्त में सिलाई मशीन प्रदान कर दी जाएगी जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर तथा सशक्त बन सकेगी। इस योजना के चलते उनके जीवन में आने वाली अनेक प्रकार की आर्थिक कठिनाइयां सही हो जाएगी। लेकिन जब भी इस योजना के लिए आप आवेदन करें तो इस जानकारी का जरूर ध्यान रखें कि आप किसी प्रकार की कोई गलत जानकारी दर्ज ना करें नहीं तो समस्या की वजह से आपको लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।

 

free silai machine yojana 2024 फ्री सिलाई मशीन योजना के लाभ

फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ लेने के लिए महिलाएं निशुल्क फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कर सकती है।
फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर श्रमिक महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।
फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ लेकर घर बैठे काम करके आमदनी की जा सकेगी।
जिनके पास कोई कमाई का साधन नहीं है उनके लिए यह योजना एक महत्वपूर्ण योजना होगी।
महिलाओं के जीवन स्तर में इस योजना से काफी सुधार देखने को मिलेगा।

आवेदन करने की अंतिम दिनांक free silai machine yojana last date 2024

फ्री सिलाई मशीन की अंतिम दिनांक की आधिकारिक तौर से कोई नहीं है लेकिन देश में लोकसभा चुनाव आने वाले है इस लिये जल्द ही आचार संहिता लग जायेंगी। आचार संहित के दौरान आवेदन नहीं होंगे । जितना जल्दी हो आवेदन कर दे।

  • फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय का प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • अगर महिला विधवा है तो ऐसी स्थिति में निराश्रित विधवा प्रमाण पत्र।
  • अगर महिला विकलांग है तो ऐसी स्थिति में विकलांग प्रमाण पत्र।
  • मोबाइल नंबर
  • प्रधान द्वारा सत्यपत घोषणा पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए पात्रता :silai machine yojana 2024 online apply

बिना पात्रता को पूरा किए आप फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ लेने के लिए आपको पात्रता का पूरा करना होगा तो ऐसे में फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए पात्रता कुछ इस प्रकार हैं-

फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ सिर्फ भारतीय नागरिक को ही दिया जाएगा।
विधवा तथा विकलांग महिलाएं इस योजना के लिए विशेष पात्र रहेगी।
आवेदन करने वाली महिला की आयु 20 वर्ष से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए तत्पश्चात ही उन्हें फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए पात्र माना जाएगा।
महिला के पास आवेदन करने के लिए योजना से संबंधित संपूर्ण आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।
फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया

आधिकारिक वेबसाइट http://diupmsme.upsdc.gov.in/ से आवेदन फॉर्म कर सकते है।
आवेदन करने के बाद फार्म को अपने जिला उद्याद केंद्र पर जमा करना है। या आप जनसेवा केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते है।