Sun. Jun 23rd, 2024

Eye Flu को लेकर एक हफ्ते के लिए सभी स्कूल करने पड़े बंद

Eye Flu
Eye Flu

Eye Flu News: ईटानगरः आई फ्लू के कई मामले सामने आए हैं। जिसके चलते राजधानी ईटानगर में आई फ्लू के चलते एक हफ्ते तक स्कूल बंद कर दिए गए। उपायुक्त कार्यालय ने आने वाले साप्तह तक राजधानी के सभी सरकारी और निजी स्कूलों (नर्सरी से कक्षा 8 तक) को बंद करने की घोषणा की है।

प्रदेश के लोंगडिंग जिला प्रशासन ने भी आंखों में संक्रमण की बीमारी ‘कंजंक्टिवाइटिस’ फैलने के बाद कनुबारी उप-मंडल में स्कूलों को अस्थायी रूप से बंद करने का आदेश दिया है।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

लोंगडिंग के उपायुक्त (डीसी) बानी लेगो ने कहा कि मामले की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए कनुबारी और लॉनू शैक्षिक विकासखंड के तहत आने वाले सभी स्कूलों के प्रमुखों को 29 जुलाई से अपने संबंधित संस्थानों को अस्थायी रूप से बंद करने का निर्देश दिया जाता है ताकि बीमारी की श्रृंखला को तोड़ा जा सके। डीसी ने बताया कि डॉक्टरों के अनुसार यह बीमारी अत्यधिक संक्रामक है और एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे में फैल सकती है।

कंजंक्टिवाइटिस विभिन्न वायरस के कारण होने वाला नेत्र संक्रमण है। इस रोग के कारण आंखों में लालिमा, खुजली, जलन होती है, आंसू आते हैं और किरकिरापन महसूस होता है। यह संक्रमण किसी संक्रमित व्यक्ति की आंखों के स्राव, दूषित वस्तुओं या श्वसन बूंदों के प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष संपर्क से आसानी से फैल सकता है।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बीमारी को और फैलने से रोकने के लिए बार-बार हाथ धोने, आंखों को छूने से बचने, व्यक्तिगत स्वच्छता, सतहों को कीटाणुरहित करने और संक्रमित व्यक्तियों को उनके ठीक होते तक अलग करने की सलाह दी है।

इस बीच, लोंगडिंग डीडीएसई ताजे जिलेन ने बताया कि स्कूलों को बंद करने संबंधी परिपत्र कनुबारी ब्लॉक शिक्षा अधिकारी (बीईओ) की रिपोर्ट के बाद जारी किया गया है।

उन्होंने बताया कि हमारे पास यह आंकड़ा नहीं है कि कितने छात्र इस बीमारी से प्रभावित हुए हैं। वेस्ट सियांग जिले के कई स्कूलों में भी कंजंक्टिवाइटिस फैलने की खबर है।

By Bhoodev bhagalia

Bhoodev भूदेव जागरूक यूथ न्यूज अखबार व वेबसाइड में सीनियर कंटेंट एडिटर के पद पर कार्यरत है। पिछले 10 वर्षों से मीडिया क्षेत्र प्रिन्ट और डिजिटल में काम कर रहे है। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद अपने करियर की शुरूआत वर्ष 2012 में हिन्दुस्तान समाचार पत्र मुरादबाद से की। इसके बाद अमर उजाला में भी अपनी सेवाएं दी। प्रिंट मीडिया में रहते हुए डेस्क और न्यूज एडिटिंग में काफी समय तक काम किया है।

Related Post