Mon. Jun 24th, 2024

e-shram कार्ड हो गया है एक साल पुरान तो क्या भरनी पड़ेगी फीस, जाने पूरी प्रक्रियां

e-shram-fees
e-shram-fees

e-shram भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिये एक पहल की है। जिसका नाम है e-SHRAM ई-श्रम एक सरकारी पोर्टल है, जहां संगठित क्षेत्रों में काम कर रहे लोगों को अपने बारे में रजिस्टर करना है. इससे सरकार के पास इन वर्कर्स का एक डेटा तैयार होगा और उनके लिए कई योजनाएं शुरू होंगी और योजनाओं का लाभ सीधा उन तक पहुंच जाएगा. इससे कोविड-19 जैसे किसी भी राष्ट्रीय संकट के समय डीबीटी के माध्यम से आर्थिक मदद सीधे कामगारों के बैंक खातों में पहुंचेगी.

 

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

जानें E-Shram कार्ड धारकों के लिये सरकार कब-कब पैसे भेजती है

ऐसे में जानते हैं कि इस पोर्टल पर कौन-कौन लोग किस तरह से रजिस्टर कर सकते हैं और इसका क्या फायदा होने वाला है. क्या आपके खाते से प्रति साल धनराशि कटेगी आइए जानते हैं इस ई-श्रम कार्ड से जुड़ी खास बातें, जो आपके लिए जानना आवश्यक है।

बैंक खाते में आएगा पैसा

सरकार कोविड-19 जैसे किसी भी राष्ट्रीय संकट के समय के लोगों के खाते में सीधा पैसे भेजती है. अब सरकार इस पोर्टल पर रजिस्टर लोगों के कई योजनाएं लाएगी, जिससे इसका फायदा रजिस्टर्ड लोगों को मिलेगा. अगर आप भी असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं और सरकार उनके लिए कोई योजना लाती है तो आपको इसका फायदा नहीं मिल पाएगा. ईपीएफओ की ओर ई-श्रम पोर्टल को शेयर की गई जानकारी को लेकर कहा गया है इससे आर्थिक मदद सीधे खाते में पहुंच जाएगी.

होंगे कई और फायदे

ये कार्ड बनवाने के बाद इन लोगों को सोशल सिक्योरिटी योजनाओं का फायदा मिलेगा.सरकार असगंठित क्षेत्र के लिए जो भी योजनाएं लेकर आएगी, उसका सीधा फायदा इन कार्ड धारकों को दिया जाएगा या जो भी योजनाएं चल रही है, उनका फायदा भी मिलने लगेगा. साथ ही जब आप कार्ड बनवाएंगे कि आपने कहां से काम सीखा. अगर आपने कोई ट्रेनिंग नहीं ली है, तो सरकार आपके लिए ट्रेनिंग की व्यवस्था करेगी, जिससे आप आसानी से काम सीख सकेंगे और आपको रोजगार में मदद मिलेगी.

e-SHRAM का किसको फायदा मिलेगा?

सरकार की ये खास पहल अनऑर्गेनाइज्ड सेक्टर के लोगों के लिए हैं और उन्हें ही इसका फायदा मिलेगा. जो लोग संगठित क्षेत्रों में काम कर रहे हैं, जैसे बड़ी कंपनियों में काम नहीं कर रहे हैं या फिर खुद का छोटा मोटा व्यापार कर रहे हैं. जैसे-मजदूरी करने वाले लोग, ई-रिक्शा चलाने वाले लोग या रेहड़ी, ठेला, थड़ी, फुटपाथ पर दुकान, सफाई करने वाले, नल ठीक करने वाले, बिजली का काम करने वाले लोगों को इसका फायदा मिलेगा.

e-SHRAM कार्ड बनने के बाद क्या आपके खाते से पैसा कटेगा

सरकार द्वारा श्रमिकों के ई-श्रम कार्ड बनाये जा रहे । कई लोगों के मन में एक प्रश्न आ रहा है क्या प्रति साल खाते से बीमे के लिये धनराशि कटेगी। इस प्रश्न का जबाव सरकार द्वारा जारी बेवसाइड पर मिला है। जब आप ई-श्रम कार्ड की बेवसाइड पर जाएंगे तो वहा हमारे बारे में जाने पर क्लिक करे उसके बाद पूछे जाने बाले प्रश्न पर क्लिक करें। यहां पर योजनाओं के बार में सभी जानकारी मिल जायंगी। फिलहाल खाते से कोई भी धनराशि नहीं कटेगी। इसका सारा खर्चा सरकार स्वयं उठा रही है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *