Wed. Aug 10th, 2022
jynews e shram copy

लखनऊ । नेटवर्क

केंद्र सरकार द्वारा श्रमिकों के ई-श्रम कार्ड बनाये जा रहे है। इसके बाद ही श्रमिकों को कई योजनाओं का लाभ मिलेगा । जिसमें बीमा सहित कई योजनाओं को लागू भी किया है।

यूपी सरकार देगे भरण पोषण भत्ता UP government will give maintenance allowance

बीते माह यूपी सरकार ने श्रमिकों को भरण पोषण देने संबंधी शासनादेश अपर मुख्य सचिव श्रम विभाग सुरेश चंद्रा द्वारा जारी कर दिया गया है। इसके मुताबिक कोरोना महामारी के चलते पिछले दो सालों से श्रमिकों के सामने आजीविका का संकट बना हुआ है। इधर, कोरोना की तीसरी लहर की आशंका भी खड़ी हो गई है।

जिन श्रमिकों के अभी तक नहीं मिले है 1000 रूपये तो ऐसे करें चेक अपना नाम और धनराशि

500 रूपये प्रति माह मिलेगा पैसा

यूपी सरकार ने अपने अनुपरक बजट में श्रमिकों को मजदूर भत्ता देन का प्रावधान किया है। ऐसे में सरकार ने दिसंबर से मार्च यानी कुल चार महीने तक श्रमिकों को पांच सौ रुपये प्रतिमाह भरण पोषण भत्ता का निर्णय लिया है। एक-एक हजार रुपये की दो किस्तों के जरिए यह राशि श्रमिकों को दी जाएगी। शर्त यह भी लगाई गई कि जिन श्रमिकों को किसान सम्मान निधि या अन्य इस तरह की किसी भी अन्य योजना का लाभ मिल रहा है, उन्हें यह भत्ता नहीं दिया जाएगा।

ई-श्रम कार्ड को भी मिलेगा मजदूर भत्ता E-shram card will also get labor allowance

विदित हो कि असंगठित क्षेत्र के कर्मकारों को यह भत्ते देने का सरकार ने फैसला लिया है। पोर्टल पर असंगठित क्षेत्र के जहां लगभग ढाई करोड़ श्रमिक पंजीकृत हैं तो लगभग साठ लाख श्रमिक ऐसे हैं जिनका पंजीकरण, उप्र सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड आदि में पंजीकरण है।

ऐसे श्रमिकों को दिसंबर से मिलेगा भरण पोषण भत्ता, शासनादेश जारी
शासनदेश में ई-श्रम कार्ड के बारे में स्पष्ट नहीं है। जबकि यूपी सरकार के उप्र सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में रजि. श्रमिकों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

31 दिसंबर तक के रजि. वालों श्रमिको को मिलेगा Regd till 31st December. workers will get

ऐसे में फिलहाल तीन करोड़ से ज्यादा श्रमिकों को इसका लाभ मिलेगा। हालांकि सरकार ने कहा है कि 31 दिसंबर तक पंजीकरण कराने वाले श्रमिकों को इसका लाभ दिया जाएगा। शासनादेश में कहा गया है कि इस भुगतान को लेकर सभी प्रक्रियाएं संबंधित अधिकारी पूरी कर लें। यह भुगतान डीबीटी के माध्यम से ही किया जाएगा।

भरण पोषण भत्ता करने के लिये आवेदन करना होगा Must apply for maintenance allowance

यूपी सरकार के शासनदेश में कहां गया कि तीन करोड़ से ज्यादा श्रमिकों को इसका लाभ मिलेगा। हालांकि सरकार ने कहा है कि 31 दिसंबर तक पंजीकरण कराने वाले श्रमिकों को इसका लाभ दिया जाएगा।

श्रमिकों के खातों में सरकार ने ट्रांसफर किये 1000 रुपये, ऐसे करें चेक

e shram card कैसे बनवाएं और किन-किन इन योजनाओं का मिलेगा फायदा, जानिए
शासनादेश में कहा गया है कि इस भुगतान को लेकर सभी प्रक्रियाएं संबंधित अधिकारी पूरी कर लें। यह भुगतान डीबीटी के माध्यम से ही किया जाएगा। इसके लिये कोई आवेदन करने की आवश्कता नहीं है। सरकार के पास सभी का डाटा मौजूद है। जनवरी से डीबीटी के माध्यम से भूगतान किया जायेगा ।

भरण पोषण भत्ता करने के लिये क्या-क्या है जरूरी What is necessary to make maintenance allowance

भरण पोषण भत्ता करने के लिये श्रमिक का यूपी सरकार के उप्र सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में रजि. होना जरूरी है। जिन श्रमिकों का बीते दिनों से रजि. है उनका कार्ड एक्टिव होना चहिए। प्रति वर्ष की फीस जमा होनी जरूरी है। किसी अन्य सरकारी योजना का लाभ नहीं मिल रहा हो। सरकार संविदा या किसी अर्धसरकारी कंपनी में कार्यरत ना हो ।

जनधन खाताधारकों को प्रति माह 5000 रूपये पेंशन देने की सरकार कर रही है तैयारी, जानें क्या है योजना

फिनो पेमेंट बैंक का BC सेवा ग्राहक केंद्र खोलकर प्रतिदिन कमाए हजारों, जानें कैसे करें अप्लाई