Sat. Aug 13th, 2022
atal

नई दिल्ली। नेटवर्क

केंद्र सरकार ने पति- पत्नी के लिये एक योजना लेकर आई जिससे जुड़ने के बाद बुढ़ापे की बिल्कुल चिंता नहीं करनी है। इस योजना में निवेश करने के बाद प्रति माह 5000 हजार से 10 हजार रुपये मिलेंगे।

देश के करोड़ों लोग जुड़ चुके हैं। अगर आप भी कोई छोटा निवेश करने की सोच रहे हैं तो आप बिना देर किए इसमें शामिल हो सकते हैं। क्योंकि यह योजना पूरी तरह से सुरक्षित है। आपको बता दें कि इसमें शामिल होने के लिए कोई विशेष नियम नहीं है, कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर सकता है। इस योजना में 18 वर्ष से 40 वर्ष के आयु वर्ग का व्यक्ति शामिल हो सकता है। इस योजना के तहत पेंशन पाने के लिए आपको कम से कम 20 साल की अवधि के लिए निवेश करना होगा। बताएं कि योजना में प्रवेश के समय आपकी उम्र क्या थी।

अगर आपकी उम्र 18 साल है और आप 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 1,000 रुपये पेंशन चाहते हैं तो आपको हर महीने 42 रुपये जमा करने होंगे। वहीं अगर आप रिटायरमेंट के बाद हर महीने 5,000 रुपये पेंशन चाहते हैं और आपकी उम्र 18 साल है तो आपको हर महीने 210 रुपये का निवेश करना होगा। आपको बता दें कि निवेशक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु होने पर जीवनसाथी को पेंशन मिलेगी। पति-पत्नी दोनों की मृत्यु होने की स्थिति में नॉमिनी को पूरा पैसा वापस मिल जाएगा। (अटल पेंशन योजना) में खाता खुलवाना बहुत आसान है। इसके लिए आपका किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता होना चाहिए। आधार कार्ड और सक्रिय मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।

अटल पेंशन योजना
अटल पेंशन योजना में 18 साल या इससे ऊपर की उम्र का कोई भी व्‍यक्ति निवेश कर सकता है. 18 साल का कोई व्यक्ति प्रतिमाह 42 रुपये जमा करता है तो 60 साल की उम्र में उसे प्रतिमाह 1,000 रुपये पेंशन मिलेगी।
वहीं, 18 साल की उम्र में हर महीने 210 रुपये पेंशन जमा करने पर रिटायरमेंट के बाद मंथली 5,000 रुपये पेंशन मिलती है. हालांकि, उम्र के साथ प्रीमियम की राशि में इजाफा होता है. अगर 40 की उम्र में कोई ।जंस च्मदेपवद ल्वरंदं का लाभ लेना चाहता है तो उसे 1 हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन के लिए प्रतिमाह 291 रुपये, जबकि 5 हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन के लिए 1,454 रुपये जमा कराने होंगे. अधिक जानकारी के लिये बेवसाइड https://npscra.nsdl.co.in/ पर जायें।

अटल पेंशन योजना का लाभ
अटल पेंशन योजना को केंद्र सरकार द्वारा मई 2015 में आरंभ किया गया था।
इस योजना के माध्यम से आप रिटायरमेंट के बाद भी हर महीने पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।
यह योजना सभी असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए है।
इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको 20 वर्ष तक निवेश करना होता है।
यह निवेश आप 18 वर्ष की आयु से लेकर 40 वर्ष की आयु तक कर सकते हैं।
60 वर्ष की उम्र के बाद आपको पेंशन की राशि प्रदान की जाती है।
इस योजना के अंतर्गत 1000, 2000, 3000 और ₹5000 की पेंशन प्राप्त की जा सकती है।
पेंशन की रकम इस बात पर निर्भर करती है कि आपने प्रतिमाह कितने प्रीमियम का भुगतान किया है और किस उम्र से निवेश करना आरंभ किया है।
यदि आप की उम्र 20 वर्ष है और आप ₹2000 की पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको प्रतिमाह ₹100 का प्रीमियम देना होगा और यदि आप ₹5000 की पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको प्रतिमाह ₹248 का प्रीमियम देना होगा।
यदि आप की उम्र 35 वर्ष है और आपको ₹2000 की पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको ₹362 का प्रीमियम देना होगा और ₹5000 की पेंशन प्राप्त करने के लिए ₹902 का प्रीमियम देना होगा।
आपके निवेश के साथ ही इस योजना के अंतर्गत 50ः रकम का भुगतान सरकार द्वारा भी किया जाएगा।
यदि अकाउंट होल्डर की 60 वर्ष की आयु से पहले मृत्यु हो जाती है तो इस योजना का लाभ अकाउंट होल्डर के परिवार को प्रदान किया जाएगा।
इस योजना का लाभ उठाने के लिए बैंक खाता होना अनिवार्य है।
अटल पेंशन योजना का लाभ केवल वही नागरिक उठा सकते हैं जो इनकम टैक्स स्लैब से बाहर है।