Virat Kohli: ब्रायन लारा ने विराट कोहली को लेकर दिए बड़ा बयान, मचा हड़कंप

virat-kohli

Brian Lara on Virat Kohli: वेस्टइंडीज के पूर्व महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने आगामी टी20 विश्व कप में उन्हें टीम में शामिल करने की वकालत करते हुए कहा कि उनकी उपयोगिता स्ट्राइक-रेट से परे हैं.

 

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बल्लेबाज कोहली ने जयपुर में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 67 गेंदों में शतक बनाया जो 2009 में मनीष पांडे के साथ इस टूर्नामेंट का सबसे धीमा शतक है.
लारा ने ‘स्टार स्पोर्ट्स’ के ‘प्रेस रूम’ कार्यक्रम में कहा

 

‘‘स्ट्राइक-रेट बल्लेबाजी क्रम पर पर निर्भर करता है, और एक सलामी बल्लेबाज के लिए 130-140 का स्ट्राइक-रेट बुरा नहीं है. लेकिन अगर आप मध्यक्रम में आ रहे हैं तो आपको 150 या 160 के स्ट्राइक-रेट से रन बनाने की आवश्यकता हो सकती है.

Virat Kohli

जैसा कि आपने इस आईपीएल में देखा है, बल्लेबाज एक पारी के आखिरी ओवरों में 200 के स्ट्राइक-रेट से रन बना रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘ कोहली जैसा सलामी बल्लेबाज आम तौर पर 130 के स्ट्राइक-रेट से पारी का आगाज करता है और फिर उसके पास 160 की स्ट्राइक रेट के साथ पारी खत्म करने का मौका होता है.”

यशस्वी जायसवाल को लेकर लारा ने कहा

खराब लय में चल रहे यशस्वी जायसवाल के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि टी20 विश्व कप के लिए टीम का चयन होना है और हो सकता हे कि इस खिलाड़ी के दिमाग मे यह बात चल रही हो. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में शानदार लय में रहे जायसवाल आईपीएल में चार मैचों में 9.75 की औसत से 39 रन ही बना पाये हैं.

 

इस 54 साल के पूर्व खिलाड़ी ने कहा, ‘‘ इस साल की शुरुआत में उसने टेस्ट श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन किया है. मुझे लगता है कि वह (चयन को लेकर) कुछ ज्यादा ही चिंतित हैं. इसका असर बल्लेबाजी में दिख रहा है उसके पास निश्चित रूप से क्षमता है लेकिन वह शॉट खेलने में जल्दबाजी कर रहा है.”

उन्होंने कहा, ‘‘ यह बिल्कुल स्वाभाविक है कि जयसवाल या शुभमन गिल (Shubman Gill) या अभिषेक शर्मा या रियान पराग (Riyan Parag) जैसे युवा खिलाड़ियों के दिमाग में यह बात चल रही हो. वे जानते हैं कि अगर वे यहां रन बनाते हैं, तो वे (भारत की) विश्व कप टीम में शामिल हो सकते हैं. लेकिन आपको इन दोनों चीजों को अलग करने की जरूरत है.

 

मैंने अपने खेल के दिनों में इससे संघर्ष किया था. मेरी उन्हें सलाह है कि आईपीएल पर ध्यान केंद्रित करें, रन बनाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें और विश्व कप (चयन) अपने आप हो जाएगा