pm vishwakarma scheme : पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत महिलाओं को मिलेंगे 15 हजार रूपये, जानें आवेदन प्रक्रिया

pm vishwakarma scheme, नई दिल्ली। पीएम मोदी ने कौशल से संबंधित कामों में लगे कामगारों को बढ़ावा देने के लिए विश्वकर्मा जयंती के मौके पर विश्वकर्मा योजना की शुरुआत की थी। सिलाई के काम बढ़ाने के लिये लिये महिलाओं को सरकार 15 हजार रूपये किट के लिये दिये जा रहे। साथ टेनिग के दौरान 500 रूपये रोज मिलेंगे। इस योजना के पात्रों को बिजनेस बढ़ा करने के लिये बैंक से लोन दिया जायेंगा। इसके आवेदन के लिये आप जनसेवा केंद्र या सीएससी केंद्र पर जाकर आवेदन कर कर सकते है।

pm vishwakarma scheme लाख कारीगरों को होगा फायदा

उन्होंने कहा कि पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत वित्त वर्ष 2023-24 से वित्त वर्ष 2027-28 के बीच पांच सालों में 13 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. इसकी शुरुआत विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर 17 सितंबर से होगी. इसके तहत वैसे कामगारों को लाभ मिलेगा, जो कौशल से जुड़े कामों में जुटे हुए हैं और जहां आज भी गुरु-शिष्य की परंपरा चल रही है. मंत्री ने कहा कि इस योजना से 30 लाख पारंपरिक कारीगरों को लाभ होगा.

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें

pm vishwakarma scheme इन लोगों को मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार की इस योजना से लाभ पाने वाले संभावित कारीगरों में लोहार, कुम्हार, राज मिस्त्री, धोबी, फूलों का काम करने वाले, मछली का जाल बुनने वाले, ताला-चाबी बनाने वाले, मूर्तिकार आदि को गिना जा रहा है.

कौशल विकास के लिए कोर्स

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत इन बातों पर ध्यान दिया जाएगा कि किस तरह से अधिक कौशल का विकास हो और पारंपरिक कामगारों को नए प्रकार के उपकरणों व डिजाइन की जानकारी मिले. इस योजना के तहत पारंपरिक कामगारों को आधुनिक उपकरणों की खरीद में भी मदद की जाएगी. योजना के तहत दो तरह के – बेसिक और एडवांस- कौशल विकास कोर्स कराए जाएंगे. कोर्स करने वाले कामगारों को सरकार की ओर से स्टाइपेंड दिया जाएगा. स्टाइपेंड रोजाना 500 रुपये के हिसाब से मिलेगा.

इस तरह से मिलेगी आर्थिक मदद

पीएम विश्वकर्मा योजना के पहले चरण में एक लाख रुपये का तक कर्ज दिया जाएगा, जिस पर ब्याज की दर ज्यादा से ज्यादा 5 फीसदी होगी. उसके बाद दूसरे चरण में पात्र कामगारों को 2-2 लाख रुपये का रियायती कर्ज मिलेगा. पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत कारीगरों, शिल्पकारों को पीएम विश्वकर्मा प्रमाणपत्र और पहचान पत्र भी दिया जायेगा. आधुनिक उपकरण खरीदने के लिए 15 हजार रुपये की मदद दी जाएगी.

 

pm vishwakarma scheme से क्या होगा लाभ?

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, विश्वकर्मा योजना के तहत कारीगरों और शिल्पकारों को श्पीएम विश्वकर्मा प्रमाण पत्रश् और आईडी कार्ड के माध्यम से पहचान प्रदान की जाएगी. योजना के तहत उन लोगों को 5 प्रतिशत की रियायती ब्याज दर के साथ 1 लाख रुपये (पहली किश्त) और 2 लाख रुपये (दूसरी किश्त) तक की ऋण सहायता उपलब्ध कराई जाएगी.

एक आधिकारिक बयान बताया गया कि कारीगरों और शिल्पकारों को स्किल अपग्रेडेशन (कौशल उन्नयन), टूल किट इंसेंटिव (प्रोत्साहन), डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्साहन और मार्केटिंग सपोर्ट भी प्रदान किया जाएगा.

 

ऑनलाइन होगा आवेदन

केंद्र सरकार जल्द पोर्टल लांच करने जा रही है. जिसके माध्यम से आवेदन कर सकते है अगर आप यूपी में रहते है तो यूपी सरकार की बेवसाइड https://pmvishwakarma.gov.in/पर जाकर आवेदन कर सकते है.

आवेदन के लिय क्या-क्या दस्तावेज लगेंगे

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में आवेदन करने के लिय सबसे पहले आपका आधार कार्ड होना जरूरी है. आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना भी जरूरी है. बैंक की पासबुक, फोटो, घोषणा पत्र आदि कागज जरूरी है.