Sun. Jun 23rd, 2024

Pm Vishwakarma Yojana 2024 : प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में करें आवेदन मिलेंगे 15 हजार जानें

Pm Vishwakarma Yojana 2024
Pm Vishwakarma Yojana 2024

Pm Vishwakarma Yojana 2024 पीएम विश्वकर्मा योजना 17 सितम्बर, 2023 को शुरू की गई थी। योजना के घटकों में पीएम विश्वकर्मा प्रमाणपत्र और आईडी कार्ड के माध्यम से मान्यता, कौशल उन्नयन, टूलकिट प्रोत्साहन, क्रेडिट समर्थन, डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्साहन और विपणन समर्थन शामिल हैं।

Pm Vishwakarma Yojana 2024 शहरों में अधिशासी अधिकारियों व गांवों में पंचायत सहायकों को जिम्मा सौंपा गया है। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना छोटे उद्यमियों की तरक्की में सहायक बनेगी। वित्तीय वर्ष 2023.24 में पीएम विश्वकर्मा योजना से सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम में 1200 छोटे कारोबारियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य दिया गया है

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

गांवों व शहरों में कारोबार करने वाले को योजना का लाभ लेने के लिए जन सुविधा केंद्रों से ऑनलाइन पंजीकरण कराना अनिवार्य है।

बढ़ई, लोहार, कुम्हार ,सोनार ,मोची, राजमिस्त्री, डलिया बुनकर दर्जी, अस्तकार, हथौड़ा नाव निर्माता टूल किट निर्माता, मरम्मत करने वाले मूर्तिकार, टोकरी चटाई झाड़ू गुड़िया खिलौने बनाने वालों ,व मछली का जाल बुनने वालों को 18 वर्ष से अधिक आयु होने पर शामिल किया जाएगा।

 

अपने ट्रेड में पंजीकरण कराने वाले लाभार्थी को पांच दिवसीय प्रशिक्षण पूरा करने के बाद उन्हें टूल किट खरीदने के लिए 15 हजार का रूपे कार्ड दिया जाएगा। रोजगार प्रारंभ करने वाले लाभार्थी को बिना किसी गारंटी के पांच फीसद सामान्य ब्याज पर एक लाख रुपये का ऋण दिलाया जाएगा

 

बैंक का ऋण चुकता करने वाले लाभार्थी को फिर से 15 दिन का प्रशिक्षण दिलाकर उन्हें बिना किसी गारंटी के पांच फीसद सामान्य ब्याज पर दो लाख का ऋण दिलाकर उनके कारोबार को बेहतर बनाया जाएगा। ऑनलाइन पंजीकरण कराने वालों का चयन जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित चयन समिति करेगी।

 

क्या है Pm Vishwakarma Yojana 2024

कारोबार को शुरू करने और उसे विस्तार करने के लिए यह योजना 1 लाख लोन पहले चरण में देती है वहीं दूसरे चरण के दौरान कामगारों को यह योजना 2 लाख तक का रियायती लोन प्रोवाइड कराता है इस योजना के तहत 18 तरह के कामगारों को शामिल किया गया है

केंद्र सरकार की इस योजना से लोहार, कुम्हार, राज मिस्त्री, धोबी फूलों का काम करने वाले, मछली का जाल बुनने वाले ताला,.चाबी बनाने वाले मूर्तिकार, आदि को लाभ दिया जाएगा साथ ही कुछ अन्य क्षेत्र के श्रमिकों को भी इसका लाभ दिया जाएगा

 

कैसे मिलेगी आर्थिक मदद ?

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत पहले चरण में एक लाख रुपये तक का कर्ज दिया जाएगा इसपर ब्याज की दर ज्यादा से ज्यादा 5 फीसदी होगी उसके बाद दूसरे चरण में योग्य कामगारों को 2.2 लाख रुपये का रियायती कर्ज दिया जाएगा साथ ही इन कारीगरों ओर शिल्पकारों को पीएम विश्वकर्मा प्रमाणपत्र और पहचान पत्र भी दिए जाएंगे वहीं आधुनिक उपकरण खरीदने के लिए 15 हजार रुपये की मदद भी दी जाएगी

free silai machine yojana 2024

योजना का नाम पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना

  • किसने घोषणा की: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
  • कब घोषणा हुई बजट 2023-24 के दौरान
  • कब लांच हुई 17 सितम्बर, 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस
  • उद्देश्य विश्वकर्मा समुदाय के लोगों को ट्रेनिंग और फंड देना
  • लाभार्थी विश्वकर्मा समुदाय के अंतर्गत आने वाली जातियां
  • टोल फ्री नंबर जल्द अपडेट होगा

लाभ पाने के लिए शर्त

कामगारों के लिए सरकार ने इस योजना के तहत पांच साल की अवधि के लिए 13000 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है इस योजना के तहत न्यूनतम आयु 18 साल रखी गई है परिवार के एक ही सदस्य को इस योजना का लाभ मिलेगा आवेदन करने वालों को स्व.घोषणा पत्र भी देना होगा

Pm Vishwakarma Yojana Documents 2024 में दस्तावेज 

  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • पैन कार्ड की फोटो कॉपी
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो

Pm Vishwakarma Yojana 2024 में आवेदन कैसे करे ?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस विश्वकर्माश्रम सम्मान योजना 2023 के अंतर्गत आवेद करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे।

सबसे पहले आपको उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन की wbsite पर जाना होगा। Official Website https://diupmsme.upsdc.gov.in/login/registration_login पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।

इस होम पेज पर आपको विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।

इस पेज पर आपको New User Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना

Free Silai Machine Yojana 2024
आपको इस Registration Form में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे योजना का नाम , नाम ,जन्मतिथि ,मोबाइल नंबर , पिता का नाम , राज्य ,ईमेल आईडी , जिला आदि का चयन करना होगा।
सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपका Registration पूरा हो जायेगा।

आवेदन की स्थिति कैसे देखे Pm Vishwakarma Yojana 2024

सबसे पहले आपको Official Webside  https://diupmsme.upsdc.gov.in/login/registration_login पर जाना होगा।

ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
इस होम पेज पर आपको विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
इस पेज पर आपको नीचे आवेदन की स्थिति देखना के लिए फॉर्म दिखाई देगा
आपको उसमे आपको अपनी जानकारी भरनी होगी।

इसके बाद आपको अपने आवेदन की स्थिति जाने के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने आवेदन की स्थिति खुल जायेगा।

17 सितम्बर, 2023 को योजना शुरू होने के बाद से 30 जनवरी, 2024 तक पीएम विश्वकर्मा पोर्टल पर सफल पंजीकरणों की संख्या का राज्य/केंद्र शासित प्रदेश-वार विवरण अनुलग्नक-I में दिया गया है।

 

Related Post