Mon. Feb 6th, 2023

UP Jyoti Kalash Scholarship Scheme 2023-: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दसवीं क्लास में आगे की पढ़ाई के लिए “ज्योति कलश स्कॉलरशिप स्कीम” के बारे में बताएंगे। इस योजना में यूपी सरकार लड़कियों के लिए बड़ा तोहफा लेकर आयी है। उत्तर प्रदेश की लड़कियों के लिए एक स्कॉलरशिप शुरू की गयी है, जिनमे कुछ लड़कियां 10वीं पास तो कर लेती है, परन्तु आगे पैसों की कमी के कारण नहीं पढ़ पाती। उन लड़कियों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली “ज्योति कलश छात्रवृति” के तहत उन लड़कियों को स्कूल फीस, यूनिफॉर्म फीस और किताब एवं स्टेशनरी अदि के लिए 15,000 रुपये दिए जायेगे और ये 11वीं और12 वीं के लिए दिए जाएंगे।

ज्योति कलश स्कॉलरशिप केवल लड़कियों के लिए ही है। ये स्कॉलरशिप उन्ही लड़कियों को दी जाएगी, जो उत्तर प्रदेश की निवासी होंगे। सरकार का कहना है की “Jyoti Kalash Scholarship 2023” का लाभ उन्ही को मिलेगा, जो छात्रा अभी 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा दे रही हो और जिनके परिवार की वार्षिक आय 3.50 लाख रुपये से कम हो। स्कॉलरशिप में प्राप्त धनराशि उत्तर प्रदेश की ज्योति कलश स्कॉलरशिप के तहत छात्रा को हर महीने 15,000 रुपये दिए जायेंगे। जिसमे स्कूल की फीस, यूनिफॉर्म की फीस, किताबों की फीस और स्टेशनरी अदि जुड़ी है।इस छात्रवृत्ति योजना का नाम ‘ज्योति कलश स्कॉलरशिप’ है । योगी सरकार यह स्कॉलरशिप उन लड़कियों को देगी, जिनके घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है योगी सरकार जरूरतमंद छात्रोओं को कई तरह की सुविधाएं देने का मन बना चुकी है।

Uttar Pradesh Jyoti Kalash Scholarship Scheme Details   ज्योति कलश छात्रवृत्ति कार्यक्रम 2023 का मुख्य उद्देश्य जरूरतमंद छात्राओं को दिया जा रहा है, जो अपनी माध्यमिक शिक्षा की कक्षा 11 वीं और 12 वीं को जारी रखने के लिए छात्राओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से वित्तीय चुनौतियों का सामना कर रही हैं। यदि आप 10 वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं, तो आप इस ज्योति कलश छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं और आप 15,000 रुपये का छात्रवृत्ति पुरस्कार प्राप्त कर सकते हैं। ज्योति कलश छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 मार्च 2023 तक मान्य रहेगी | इससे पहले आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, तभी आपको छात्रवृत्ति मिलेगी

UP Jyoti Kalash Scholarship Scheme 2023 Application Form (Process) – ज्योति कलश स्कॉलरशिप/छात्रवृति योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया निम्न प्रकार से है।

आपको सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
फिर वेब होमपेज में आपको “ज्योति कलश स्कॉलरशिप 2023” लिखा दिखेगा, जहाँ पर आपको ‘आवेदन’ पर क्लिक करना है।
उसके बाद, आपको “Apply Now” बटन पर क्लिक करना होगा।
अंत में आपको ‘Online Application Form’ लिंक पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म को भरना होगा।
इस प्रकार आप ज्योति कलश छात्रवृति (स्कॉलरशिप) योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो।