रवि. जुलाई 21st, 2024

E Shram Card Benefits : ऐसे लोगों का ई-श्रम कार्ड किये जाएंगे रद्द, नहीं पहुंचेगी किस्त

E Shram Card Benefits
E Shram Card Benefits

नई दिल्ली E Shram Card Benefits, लोकसभा चुनाव के बाद एक फिर सरकार ने श्रम कार्ड की सूची तैयार की जा रही है जिसके वजह से कुछ आपत्र श्रम कार्ड को रद्द की जायेंगी। बीते साल यूपी सरकार ने श्रमिकों को श्रमिक भत्ता दिया था। एक बार फिर ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में स्कीम के तहत मिलने वाले 500-500 रुपए ट्रांसफर करने की विभाग प्लानिंग कर रहा है.लेकिन ऐसे कार्ड धारकों के खाते में कभी भी ई-श्रम के तहत मिलने वाला लाभ नहीं पहुंचेगा.

 

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

आपको बता दें कि ई-श्रम कार्ड स्कीम के तहत लोगों को हर माह 500 रुपये (500 तनचममे) की किस्त, 2 लाख तक का बीमा, घर बनाने के लिए मदद जैसी कई सुविधाएं हैं. ऐसे में काफी संख्या में लोग इस कार्ड को बनवा चुके हैं, लेकिन विभाग ने लाखों कार्ड रद्द करने की सूची तैयार की है.

E Shram Card Benefits : पात्रता का रखना होगा विशेष ध्यान

अगर कोई व्यक्ति पहले से श्रम विभाग द्वारा चलाई जा रही योजना का लाभ ले रहा है तो ऐसे लोगों को 500 रुपए की किस्त से बाहर रखा जाएगा. इसके अलावा ई-श्रम कार्ड बनवाते समय आपको अपने दस्तावेजों का पूरा ध्यान देना है. गलती से भी आपको गलत दस्तावेज नहीं अपलोड करने हैं या फिर कोई दस्तावेज छोड़ना नहीं है.

 

अगर आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपका ई-श्रम कार्ड का पंजीकरण रद्द हो सकता है. वर्तमान में भी लाखों कार्ड धारकों के खाते में पहली किस्त का ही पैसा अभी तक नहीं पुहंचा है. ऐसे में विभाग ने उन्हे यही सब तर्क दिया है.

 

E Shram Card Benefits : सरकारी पेंशनभोगी न हो

अगर आप पहले से किसी सरकारी योजना का लाभ ले रहे हैं या फिर सरकारी पेंशनभोगी हैं, और साथ में आप ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करते हैं. तो ऐसे में आपके ई-श्रम कार्ड का पंजीकरण रिजेक्ट हो सकता है. वहीं यदि किसी ने फर्जी वेबसाइट से रजिस्ट्रेशन किया है तो वह भी रिजेक्ट ही माना जाएगा.

 

उसका भी कार्ड धारक कोई लाभ नहीं ले सकेगा. इसलिए पात्रता को पूरी तरह चौक करने के बाद ही ई-श्रम स्कीम की तहत रजिस्ट्रेशन करें. अन्यथा आपका समय और पैसा दोनों ही बर्बाद हो जाएगा.

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post