रवि. जुलाई 21st, 2024

T20 World Cup 2024 : फाइनल में भारत या इंग्लैंड कौन किस पर है भारी, देखे ऑकड़ें

New team india
New team india

T20 World Cup 2024 : भारत को इन दोनों मैचों को जीतना जरूरी है। टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल मैच कल रात 8 बजे (भारतीय समयानुसार) खेला जाएगा। इस मैच से पहले हम ये जान लेते हैं कि दोनों टीमों का टूर्नामेंट में अब तक का सफर कैसा रहा है और दोनों टीमों में किसका पलड़ा भारी है।

T20 World Cup 2024 : टूर्नामेंट में भारत का सफर

भारत टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अब तक अजेय रहा है। ग्रुप स्टेज में भारत ने आयरलैंड को 8 विकेट, पाकिस्तान को 6 रन और USA को 7 विकेट से हराया था। जबकि ग्रुप स्टेज का आखिरी मैच कनाडा के खिलाफ बारिश की भेंट चढ़ गया था। वहीं, सुपर-8 में भारत ने अफगानिस्तान को 47 रन, बांग्लादेश को 50 रन और ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हराया है। ग्रुप स्टेज और सुपर-8 में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम इंग्लैंड को हराकर हर हाल में फाइनल में प्रवेश करने की कोशिश करेगी।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

T20 World Cup 2024 : टूर्नामेंट में इंग्लैंड का सफर

मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड का सफर इस वर्ल्ड कप में उतार चढ़ाव भरा रहा है। इंग्लैंड का पहला ही मैच स्कॉटलैंड के खिलाफ बारिश के कारण रद्द हो गया। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने अगले मैच में इंग्लैंड को 36 रन से हरा दिया। इस हार के बाद इंग्लैंड का सफर ग्रुप स्टेज पर ही थमने की कगार पर पहुंच गया था, लेकिन टीम ने वापसी करते हुए अगले मैच में ओमान को 8 विकेट और नामीबिया को 41 रन से हराकर सुपर-8 में प्रवेश किया। सुपर-8 में इंग्लैंड ने पहला मैच वेस्टइंडीज से 8 विकेट से जीता लेकिन अगला ही मैच साउथ अफ्रीका से 7 रन से हार गया। इसके बाद इंग्लैंड ने करो या मरो वाले मुकाबले में USA को 10 विकेट से करारी शिकस्त देकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है।

T20 World Cup 2024 : किसका पलड़ा भारी

भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 वर्ल्ड कप में अब तक कुल 4 बार आमना-सामना हुआ है। इसमें 2 बार भारत ने जीत हासिल की है, जबकि 2 बार इंग्लैंड को जीत मिली है। दोनों टीमों के बीच टी20 वर्ल्ड कप में पहला मैच 2007 के विश्व कप में हुआ था। इसमें भारत 18 रन से जीता था। इसके बाद 2009 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड ने भारत को 3 रन से हराया था। वहीं, 2012 के वर्ल्ड कप में भारत ने इंग्लैंड को 90 रन से करारी शिकस्त दी।

 

इसके बाद दोनों टीम 2022 के वर्ल्ड कप में आमने सामने हुई, जिसमें इंग्लैंड ने 10 विकेट से जीत हासिल की थी। वहीं, इंटरनेशनल टी20 मैचों की बात की जाए तो दोनों टीमों के बीच अब तक 23 मैच खेले गए हैं। इनमें भारत ने 12 और इंग्लैंड ने 11 मैच जीते हैं। अंतिम 5 टी20 मैचों की बात की जाए तो भारत ने 3 और इंग्लैंड ने 2 मैच जीते हैं। इन आंकड़ों में देखा जाए तो दोनों ही टीमें मजबूत हैं और मैच टक्कर का होने वाला है।

 

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post