Pradhanmantri Shram Yogi Mandhan Yojana 2024 : ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलेंगी 3000 हजार पेंशन अभी करें आवेदन

नई दिल्ली। Pradhanmantri Shram Yogi Mandhan Yojana 2024 ,ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार ने 300 रूपये पेंशन के तौर पर देने का ऐलान किया है। ऐसे में वे सभी श्रमिकों को को इस योजना को लाभ दिया जायेंगा। इसमें सड़क के किनारे रेहड़ी, खोमचा लगाने वाले, रिक्शा और ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल और सब्जी विक्रेता आदि शामिल हैं। इसके अलावा एक बड़ा वर्ग उन श्रमिकों का है जो निर्माण कार्य से जुड़े हैं इन सबकों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

श्रमिकों को प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना से जोड़कर उन्हें 3000 पेंशन देने का ऐलान किया है इसका उद्देश्य असंगठित श्रमिकों की वृद्धावस्था सुरक्षा और सामाजिक सुरक्षा है।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

केंद्र सरकार ने श्रमिकों के कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने के लिये ई-श्रम कार्ड बनावाये थे। बीते साल यूपी सरकार ने भत्ता जा जारी किया था। जीवन और जीविका को सुरक्षा को सुनिश्चित करने के प्रयासों के क्रम में शहरी क्षेत्रों में दैनिक रूप से कार्य कर अपना जीविकोपार्जन करने वाले ठेला, खोमचा, रेहड़ी, खोखा आदि लगाने वाले पटरी दुकानदारों, दिहाड़ी मजदूरों, रिक्शा/ई-रिक्शा चालक, पल्लेदार सहित नाविकों, नाई, धोबी, मोची, हलवाई आदि जैसे परम्परागत कामगारों को भरण-पोषण भत्ता प्रदान किया था।

e shram
e shram

जिन श्रमिकों की धनराशि नहीं मिली है तो वह अपने यूपी सरकार के श्रम कार्ड की ई केवाईसी कर सकते है। ई-केवाईसी सीएससी केन्द्र पर जाकर करा सकते है। जिनके श्रम कार्ड और आधार कार्ड में नाम और जन्मतिथि में मिस्टक है। उसकी वजह से भी धनराशि नहीं आ रही है। अपने नजदीक के जनसेवा कंेद्र पर जाकर अपने आधार और श्रम कार्ड को लिंक करायें। आने वाले समय में आपकी किश्त आ जायेंगी।

पात्रता
असंगठित श्रमिकों के लिए (UW)
प्रवेश आयु 18 से 40 वर्ष के बीच
मासिक आय 15000/- रुपये

विशेषताएँ

3000/- रुपये प्रतिमाह की सुनिश्चित पेंशन
स्वैच्छिक एवं अंशदायी पेंशन योजना
भारत सरकार द्वारा समतुल्य अंशदान

ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलेगा 500 रूपये प्रति माह भरण पोषण भत्ता, जानें आवेदन करने का तरीका

Pradhanmantri Shram Yogi Mandhan Yojana 2024 :स्कीम से लाखों मजदूरों को होगा फायदा

 

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया कि भारत सरकार के श्रम मंत्रालय के द्वारा आज आईकॉनिक वीक की शुरूआत हो रही है जिसके तहत एक स्कीम ‘डोनेट ए पेंशन’ शुरू की गई है. इसमें देश के असंगठित क्षेत्र में जो श्रमिक है उनके लिए ई-श्रम रजिस्ट्रेशन की शुरूआत हुई है. इस स्कीम से लाखों मजदूरों को फायदा मिलने की उम्मीद है.

Pradhanmantri Shram Yogi Mandhan Yojana 2024  : जानिए कौन करा सकता है रजिस्ट्रेशन

उन्होंने कहा कि इस स्कीम के तहत अगर 18-40 आयु वाले असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे श्रमिक रजिस्ट्रेशन कराते हैं, तो उन्हें साल के न्यूनतम 660 से 2400 रूपए जमा कराने होंगे. जो उनके लिए कोई और भी जमा करा सकता है. पैसा जमा होने के बाद उनके आयु वर्ग के हिसाब से 60 साल के बाद 3,000 रुपये उन्हें पेंशन के रूप में दिए जाएंगे, जिससे बुढापे में उन्हें अपनी जीवन बस करने में काफी मदद मिलेगी.

Pradhanmantri Shram Yogi Mandhan Yojana 2024 :श्रम कार्ड से ₹ 3000 कैसे मिलेंगे?

श्रम मंत्रालय ने इस योजना के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। यह योजना 15 फरवरी से लागू हो जाएगी। इस योजना में असंगठित क्षेत्र के 18 से 40 साल तक की उम्र के कामगार 3,000 रुपए की इस पेंशन योजना के सदस्य बन सकेंगे। 15,000 रुपए तक मासिक आय वाले कामगारों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

ई श्रमिक कार्ड में कितना पैसा मिलता है?

ई श्रम कार्ड का लाभ केवल उन्हीं श्रमिको को मिलेगा जो कि, ई श्रम कार्ड के पात्र है और जिन अपात्र श्रमिको ने, अपना – अपना श्रमिक कार्ड बनवा रखा है उन्हें पैसा नहीं मिलेगा बल्कि उनकी जांच की जायेगी उन सभी श्रमिक कार्ड्स को फर्जी घोषित किया जायेगा आदि।

E-shram card की जारी हुई किस्त, ऐसे चेक करें अपना नाम

 

श्रमिक कार्ड का पैसा कब मिलेगा?

जैसा कि हम पहले से ही ई श्रम कार्ड योजना से अवगत हैं कि यह योजना केंद्र सरकार द्वारा अगस्त 2021 को शुरू की गई थी। इस योजना के लिए सरकार ने 404 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। असंगठित क्षेत्र से संबंधित सभी प्रकार के श्रमिक, ई श्रम योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

श्रम कार्ड में पैसे कैसे चेक करें?

मोबाइल नंबर से ई श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें? आवेदक को सबसे पहले PFMS की आधिकारिक वेबसाइट pfms.nic.in पर जाना होगा। जिसके बाद आपके समने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। होम पेज पर आपको Know Your Payment के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।

 

पेंशन पाने के लिसे कैसे करें आवेदन

ई-श्रम कार्ड धारकों को पीएम मानधन योजना का लाभ लेने के लिये या तो ई-श्रम की विभाग की बेवासाइड या पीएम मानधन योजना की बेवसाइड https://maandhan.in/पर जाकर आवेदन कर सकते है।