Free Cylinder : दिवाली से पहले मिल रहा है मुफ्त सिलेंडर

Free Cylinder : सरकार ने दीपावली के मौके पर राज्य के 1.86 करोड़ परिवारों के लिए वादों को पूरा कर दिया है. इस तोहफे के लिए 1,890 करोड़ रुपये एलोकेट किए गए हैं. राज्य सरकार ने आज एक बयान जारी करके ये बताया कि इस पहल के तहत ‘डबल इंजन सरकार’ ने मुफ्त सिलेंडर देने का वादा किया था, इसे पूरा करने के लिए काम चालू कर दिया गया है.

दीपावली का त्योहार बेहद पास आ गया है और इस मौके पर घरों में पकवान बनाने में किसी तरह की दिक्कत ना आए इसके लिए सरकार ने मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर का डिस्ट्रीब्यूशन शुरू कर दिया है. दिवाली से पहले करवा चौथ, अहोई अष्टमी जैसे त्योहार आने हैं तो इन सब में वंचितों और गरीब परिवारों को खाना बनाने के लिए परेशान ना होना पड़े, इसका इंतजाम सरकार ने कर दिया है.

Free Cylinder : मुफ्त सिलेंडर के लिए क्या करना होगा?

ये मुफ्त सिलेंडर लेने के लिए महिलाओं को खास तौर पर इंतजार है और अब ये प्रतीक्षा खत्म होने वाली है. इस योजना के तहत आधार सर्टिफिकेशन का प्रोसेस चल रहा है और जिनका आधार प्रमाणीकरण हो गया है, उन्हें दिवाली से पहले फ्री सिलेंडर मिलने की राह खुली है. ये फ्री सिलेंडर उन्हीं बेनेफिशयरीज को मिलेगा जिनके बैंक अकाउंट आधार से लिंक होंगे और वैलिड होंगे.

Free Cylinder :  बीते साल भी सरकार ने बांटे थे मुफ्त सिलेंडर

यहां की सरकार ने पिछले साल 85 लाख से ज्यादा महिलाओं सहित 1.85 करोड़ परिवारों को मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर का डिस्ट्रीब्यूशन किया था. यहां 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 842.42 रुपये पर है और ये सिलेंडर के दाम सितंबर के मुताबिक हैं. केंद्र सरकार उज्ज्वला योजना के तहत हर बेनेफिशयरी को 300 रुपये की सब्सिडी देती है जबकि राज्य सरकार बाकी छूट को खुद वहन करती है.

Free Cylinder : किसी भी कपंनी का हो कनेक्शन फिर भी मिलेगा सिलेंडर

आपका कनेक्शन HP एचपी, इंडियन या किसी अन्य कंपनी का हो उसे भी लाभ मिलेंगा। इसके लिये आपका कनेक्शन उज योजना के तहत होना चाहिए। बीते दिनों में कम से कम 3 गैंस सिलेंडर बुक किये हो। आपका आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है। इसके लिये आपको दिवाली से पहले गैस सिलेंडर का बुक करना जरूरी है।

Free Cylinder : इस राज्य के बेनेफिशयरीज को बड़ा तोहफा

उत्तर प्रदेश सरकार ने दीपावली के मौके पर राज्य के 1.86 करोड़ परिवारों के लिए वादों को पूरा कर दिया है. इस तोहफे के लिए 1,890 करोड़ रुपये एलोकेट किए गए हैं. राज्य सरकार ने आज एक बयान जारी करके ये बताया कि इस पहल के तहत ‘डबल इंजन सरकार’ ने मुफ्त सिलेंडर देने का वादा किया था, इसे पूरा करने के लिए काम चालू कर दिया गया है.

Free में मिल रहा गैस कनेक्शन, प्रति सिलेंडर पर मिलेगी 300 रूपये की सब्सिडी

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत होली और दीपावली के त्योहारों के दौरान राज्य में दो साल से मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर का डिस्ट्रीब्यूशन किया जा रहा है. खाद्य और रसद विभाग ने इसके लिए जारी शासन के आदेश के मुताबिक डिस्ट्रीब्यूशन को जल्द से जल्द पूरा करने का जिम्मा उठाया है.

Free Cylinder : प्रधानमंत्री उज्जवला योजना

मोदी सरकार प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) को संचालित कर रही है, जिसमें महिलाओं को फ्री रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किया जाता है। इस स्कीम में ऐसा महिलाएं जो आर्थिक दृष्टि से कमजोर हैं तो इन्हें फ्री में गैस कनेक्शन (free gas connection) प्रदान किया जाता है। वही उज्जवला योजना के लाभार्थियों को अब गैस सिलेंडर पर 300 रुपए की सब्सिडी मिल रही है। ऐसे में उज्जवला लाभार्थियों को काफी सस्ता सिलेंडर मिल रहा है। अगर आप महिला हैं और इस स्कीम का लाभ नहीं मिला हैं तो यहां पर बताए गए जरुरी दस्तावेज के साथ अप्लाई कर सकते हैं।

फ्री सिलेंडर गैंस पाने के लिये अभी करें बुक जानें कैसे 

 

Free Cylinder : ऐसे करें फ्री गैस कनेक्शन के लिए अप्लाई

सबसे पहले उज्जवला योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जाए।यहां पर आप प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं। जरुरी दस्तावेज के साथ फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी भर देनी है।

Free gas connection

अब इस फॉर्म को नजदीकी एलपीली केंद्र में जमा करा देना है। यहां पर सभी जानाकरी सबमिट कर दें। बता दें कि यहां पर एसईसीसी- 2011 डेटा के साथ मिलाया जाएगा और उसके बाद बताया जाएगा कि आप इस योजना के लिए पात्र है या नहीं। अगर दस्तावेज सही मिलते हैं, तो जल्द ही आप को गैं एजेन्सी के द्धारा संपर्क किया जाएगा।

Free Cylinder : ये रहे जरुरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण-पत्र
  • बीपीएल कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड में नाम
  • बीपीएल सूची में नाम का प्रिंट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक की कॉपी

उज्जवला योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जाए।

Free Cylinder : सिलेंडर के पैसे बैंक अकाउंट में नहीं आये तो करें यह काम

अगर आपके खाते में अभी तक Free gas cylinder 2024 फ्री गैंस सिलेंडर के पैसे नहीे आये तो इसकी वजह ये हो सकती है कि आप इस दायरे में न आते हों. अगर आपको नहीं मालूम कि इसकी फ्री सिलेंडर के पैसे आपके अकाउंट में जा रही है या नहीं, इसको पता करने का क्या तरीका है, तो हम आपको बताते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. आप ये काम घर बैठे ऑनलाइन तरीके से ही कर सकते हैं. ये तरीका बेहद आसान है.

Free Cylinder : ऐसे पता लगाने का प्रोसेस

– सबसे पहले www.mylpg.in वेबसाइट पर जाएं.
– इसके बाद आपको दाईं तरफ तीनों कंपनियों के गैस सिलेंडर की फोटो दिखाई देगी.
– जो भी आपका सर्विस प्रोवाइडर हो उसके गैस सिलेंडर की फोटो पर ही क्लिक करें.

– इसके बाद एक नई विंडो ओपन होगी जिसमें आपके गैस सर्विस प्रोवाइडर की जानकारी होगी.
-दाईं तरफ सबसे ऊपर साइन-इन और न्यू यूजर का ऑप्शन होगा उसे सेलेक्ट करें.
– अगर आपकी आईडी पहले ही बनी हुई है तो आपको साइन-इन करना होगा.
-अगर आईडी नहीं है तो आपको न्यू यूजर सेलेक्ट करना होगा.

 

– इसके बाद जो विंडो खुलेगी होगी उसमें दाईं तरफ व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री का विकल्प मौजूद होगा, उसे सेलेक्ट करें.
– आपको पता चल जाएगा कि आपको सब्सिडी मिल रही है या नहीं.
– सब्सिडी न आने पर आप 18002333555 टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

कई लोगों को सरकार सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं देती है, इसकी वजह ये हो सकती है कि आपका आधार लिंक नहीं है. दूसरी बात ये है कि जिन लोगों की सालाना आय 10 लाख रुपये या इससे ज्यादा है तो उन्हें सरकार इसके दायरे से बाहर रखती है. इसलिए अगर आपकी कमाई 10 लाख से ज्यादा है तो आप वैसे ही सब्सिडी के हकदार नहीं होंगे. वहीं अगर आपकी आय 10 लाख रुपये से कम है लेकिन आपकी पत्नी या पति भी कमाते हैं और दोनों की कमाई मिलाकर 10 लाख या इससे ज्यादा है तो भी सब्सिडी नहीं मिलेगी.

 

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।