virat kohli record 2024 : श्रीलंका में एक और कीर्तिमान रच सकते हैं विराट कोहली, इस दिग्गज खिलाड़ी का तोड़ देंगे रिकॉर्ड

virat kohli record 2024 : टी20 इंटरनेशनल से तो उन्होंने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया था, लेकिन टेस्ट और वनडे वे अभी खेलते रहेंगे। इस बीच विराट कोहली जब श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज खेलने के लिए मैदान में उतरेंगे तो उनके निशाने पर एक और बड़ा कीर्तिमान रहने वाला है।

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज इस वक्त भारत के सचिन तेंदुलकर हैं। उन्होंने अपने करियर के दौरान 463 वनडे मुकाबले खेलकर कुल 18426 रन बनाने का काम किया है। इसके बाद दूसरे नंबर पर श्रीलंका के कुमार संगकारा हैं। जिन्होंने अपने वनडे करियर में 404 मैच खेलकर 14234 रन बनाए हैं।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

 

तीसरे नंबर पर इस वक्त भारत के विराट कोहली हैं, जो अब तक 292 मुकाबले खेलकर 13848 रन बना चुके हैं। यानी उन्हें इस फॉर्मेट में 14 हजार रन पूरे करने के लिए यहां से महज 152 रन की जरूरत है। सीरीज चुंकि तीन मैचों की है और कोहली सभी मैच खेलेंगे तो उनके इस आंकड़े तक पहुंचना कोई मुश्किल काम नहीं होगा। हालांकि कोशिश तो यही होनी चाहिए कि पहले ही मैच में वे इस आंकड़े को छू लें।

 

virat kohli record 2024 : कुमार संगकारा को भी पीछे छोड़ने का मौका

विराट कोहली को यहां तक पहुंचने के लिए 292 मैचों की 280 पारियां लगी हैं। इस दौरान उन्होंने 50 शतक और 72 अर्धशतक लगाने का काम किया है। 50 सेंचुरी वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा हैं। उन्होंने वनडे विश्व कप 2023 में ही सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों का रिकॉर्ड ध्वस्त किया था।

 

इतना ही नहीं कोहली अपने 14 हजार रन तो इस सीरीज के दौरान पूरे कर ही सकते हैं, वे सचिन के बाद इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन सकते हैं, कुमार संगकारा के नाम अभी 14234 रन दर्ज हैं। हालांकि इसके लिए उन्हें हर मुकाबले में बड़ी बड़ी पारियां खेलनी होंगी। विश्व कप के बाद कोहली पहली बार मैदान में उतरेंगे, ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि वे ​कैसी बल्लेबाजी करते हैं।