रवि. जुलाई 21st, 2024

Virat Kohli Avrage in T20is : विराट कोहली के औसत में आई गिरावट, ये रही होगी वजह !

virat-kohli
virat-kohli

Virat Kohli Avrage in T20is: भारत ने इस साल के टी20 वर्ल्ड कप में तीन मुकाबले खेल लिए हैं, लेकिन कोहली के बल्ले से रन निकलने के लिए तैयार नहीं हैं। हद तो तब हो गई, जब बुधवार को न्यूयॉर्क में यूएसए के खिलाफ खेले गए मुकाबले में कोहली शून्य पर आउट हो गए। शून्य भी गोल्डन डक वाला, यानी पहली ही बॉल पर कोहली पवेलियन लौट गए। इससे कोहली का भारी नुकसान हुआ है। टी20 वर्ल्ड कप से पहले और अब उनके औसत में भारी अंतर आ गया है।

कोहली के औसत में आई गिरावट

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

आंकड़ों पर अगर गौर करें तो टी20 वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले विराट कोहली का औसत टी20 इंटरनेशनल में 51.75 का हुआ करता था। जो अब तीन मैचों बाद ही घटकर 49.90 का हो गया है। यानी लंबे अर्से बाद कोहली का इस फॉर्मेट में एवरेज 50 के नीचे आ गया है।

 

अब से कुछ ही दिन पहले तक कोहली का टी20 वर्ल्ड कप में औसत 81.50 का था, जो अब तीन मैच बाद ही घटकर 67.41 का हो गया है। अब चेजिंग के बारे में भी जान लीजिए, क्योंकि कोहली पूरी दुनिया में चेज मास्टर के भी नाम से जाने जाते हैं। टी20 विश्व कप 2024 से पहले टी20 इंटरनेशनल में चेज करते हुए उनका औसत 71.85 का हुआ करता था, जो अब 67.10 का हो गया है। यानी हर जगह से कोहली को चोट पहुंची है।

 

विराट कोहली ने इस के टी20 वर्ल्ड कप में अब तक तीन मैच खेलकर बनाए हैं 5 रन

विराट कोहली की पिछली तीन पारियों को अगर देखेंगे तो पता चल जाएगा कि ऐसा आखिर क्यों हुआ। आयरलैंड के खिलाफ खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के पहले मैच में आयरलैंड के ​खिलाफ कोहली केवल एक रन बनाकर आउट हो गए। ये पहली बार था, जब कोहली सिंगल डि​जिट में आउट हुए हों। इसके बाद आया ​क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा मुकाबला, यानी भारत बनाम पाकिस्तान।

 

इस मैच में भी कोहली केवल चार ही रन बना पाए और आउट होकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद अमेरिका के खिलाफ मैच में तो कोहली खाता भी नहीं खोल पाए। टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब कोहली गोल्डन डक का शिकार हुए हैं। लगातार तीन मैचों में बैक टू बैक खराब पारियों के कारण ही कोहली का औसत धीरे धीरे कर 50 के नीचे आ गया है। अब देखना होगा कि कनाडा के खिलाफ जब वे बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे तो क्या उनका फार्म वापस आएगा।

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post