Silai machine : अगस्त में इन महिलाओं को मिलेंगी सिलाई मशीन, सूची में चैक करें अपना नाम

नई दिल्ली। Silai machine , मई, जुन और जुलाई में जो फार्म ऑनलाइन हुए थे उनका सत्यपान होने के बाद आखिरी सूची जारी कर दी गई। जिन के फार्म रिजक्ट हो गये है वे द्वारा से आवेदन कर के इस योजना का लाभ ले सकते है। पीएम विश्वकर्मा योजना तीन स्तर पर सत्यपन होता है सबसे पहले ग्राम पंचायत दूसरा डीएम के यहां सत्यपन होने के बाद 15 हजार रूपये जारी किये जाते है। अगर आप ने फार्म ऑनलाइन किया है तो आप सरकार की आधिकारिक बेवसाइड पर जाकर चैक कर सकते है।

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का लाभ मिलना शुरू हो गया है। जिन महिलाओं ने लोकसभा चुनाव से पहले आवेदन किया था उनकी सूची जारी कर दी गई है। अपना नाम चौक करने के लिये आधिकारिक बेवसाइड पर जाकर चौक कर सकते है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान सहित कई प्रदेश के जिलों का बजट जारी कर दिया गया है।
अगर आप ने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो आप अभी कर सकते है।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें

Silai machine, महिलाओं को रोजगार देने के लिये सरकार ने शुरू की योजना

महिलाओं को रोजगार देने के लिये सरकार फ्री में सिलाई मशीन तिमम ेपसंप उंबीपदम लवरंदं 2024 दे रही है। महिला आवेदन के लिये ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। आवेदन के बाद जिले स्तर पर एक साक्षात्कार होने के बाद पात्र महिलाओं को योजना के लिये चयन किया जायेगा। इसके बाद महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दी जायेगी। फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत फ्री में सिलाई मशीन को प्राप्त करने के लिए इसके लिए आवेदन करना होता है जिसके बाद में पात्र पाए जाने पर फ्री सिलाई मशीन प्रदान की जाती है।

 

महिलाओं को रोजगार प्रदान करना है वर्तमान समय में आप सभी जानते हैं कि अनेक महिलाओं को घर से दूर कार्य करने की अनुमति नहीं होती है जिसके चलते वह अपनी जरूरत को पूरा नहीं कर पाती है। लेकिन फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत फ्री में सिलाई मशीन को प्राप्त करके महिलाएं घर पर ही कपड़े सिलने जैसे कार्य को करके पैसे कमा सकेगी तथा अपनी जरूरतों को पूरा कर सकेगी। आइए हम इस महत्वपूर्ण योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी को जानते हैं.

 

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2024 के तहत राज्य स्तर पर ऑनलाइन आवेदन जारी किया जाते है। उन योजनाओं में सम्मिलित एक योजना फ्री सिलाई मशीन योजना भी है। जो भी महिलाएं गरीब है आर्थिक रूप से समस्याओं से घिरी हुई है उनके लिए इस योजना को शुरू किया गया है। ऐसे में गांव की महिला हो या शहर की महिला दोनों ही इस योजना के लिए आवेदन करके पात्र होकर इस योजना का लाभ ले सकती है।

जब भी कोई महिला इस योजना के लिए आवेदन करेगी तो उसे मुक्त में सिलाई मशीन प्रदान कर दी जाएगी जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर तथा सशक्त बन सकेगी। इस योजना के चलते उनके जीवन में आने वाली अनेक प्रकार की आर्थिक कठिनाइयां सही हो जाएगी। लेकिन जब भी इस योजना के लिए आप आवेदन करें तो इस जानकारी का जरूर ध्यान रखें कि आप किसी प्रकार की कोई गलत जानकारी दर्ज ना करें नहीं तो समस्या की वजह से आपको लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।

 

Silai machine, फ्री सिलाई मशीन योजना के लाभ

फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ लेने के लिए महिलाएं निशुल्क फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कर सकती है।
फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर श्रमिक महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।
फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ लेकर घर बैठे काम करके आमदनी की जा सकेगी।
जिनके पास कोई कमाई का साधन नहीं है उनके लिए यह योजना एक महत्वपूर्ण योजना होगी।
महिलाओं के जीवन स्तर में इस योजना से काफी सुधार देखने को मिलेगा।

Silai machine, फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

आधार कार्ड
आयु प्रमाण पत्र
आय का प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो
अगर महिला विधवा है तो ऐसी स्थिति में निराश्रित विधवा प्रमाण पत्र।
अगर महिला विकलांग है तो ऐसी स्थिति में विकलांग प्रमाण पत्र।
मोबाइल नंबर
प्रधान द्वारा सत्यपत घोषणा पत्र
जाति प्रमाण पत्र
फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए पात्रता

बिना पात्रता को पूरा किए आप फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ लेने के लिए आपको पात्रता का पूरा करना होगा तो ऐसे में फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए पात्रता कुछ इस प्रकार हैं-

Silai machine, फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ सिर्फ भारतीय नागरिक को ही दिया जाएगा।

विधवा तथा विकलांग महिलाएं इस योजना के लिए विशेष पात्र रहेगी।
आवेदन करने वाली महिला की आयु 20 वर्ष से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए तत्पश्चात ही उन्हें फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए पात्र माना जाएगा।
महिला के पास आवेदन करने के लिए योजना से संबंधित संपूर्ण आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।
फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया

आधिकारिक वेबसाइट http://diupmsme.upsdc.gov.in/ से आवेदन फॉर्म कर सकते है।
आवेदन करने के बाद फार्म को अपने जिला उद्याद केंद्र पर जमा करना है। या आप जनसेवा केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते है।