Team India T20 New Captain: रोहित शर्मा के बाद कौन बनेगा T20 में टीम इंडिया का कप्तान, इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

Team India T20 New Captain: इस बीच सबसे बड़ा सवाल ये है कि टी20 इंटरनेशनल में भारतीय टीम का अगला कप्तान कौन होगा। वैसे तो सबसे बड़े दावेदार हार्दिक पांड्या ही माने जा रहे हैं, लेकिन अब जो खबरें सामने आ रही हैं, उससे पता चलता है कि हार्दिक पांड्या का पत्ता कट भी सकता है। यानी हो सकता है कि वे टी20 में भारतीय टीम के परमानेंट कप्तान न हों। बीसीसीआई इस पूरे मामले को लेकर जल्द ही फैसला कर सकता है।

 

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें

Team India T20 New Captain: रोहित शर्मा के बाद हार्दिक पांड्या सबसे बड़े दावेदार

रोहित शर्मा के टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद अब बीसीसीआई के सामने सबसे बड़ा सवाल ये है कि भारतीय टीम का अगला कप्तान इस फॉर्मेट में कौन होगा। रोहित शर्मा अभी वनडे और टेस्ट खेल रहे हैं, इसलिए वहां तो टीम को लीड वही करेंगे, लेकिन टी20 का मामला फंसा हुआ है। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टी20 वर्ल्ड कप की टीम में हार्दिक पांड्या उपकप्तान थे, यानी पहला दावा तो उन्हीं का बन रहा है। हालांकि इससे पहले भी वे टीम की कप्तानी करते आए हैं।

 

इतना ही नहीं, ये भी माना जा रहा था कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भी हार्दिक ही कप्तान होंगे, लेकिन इस बीच उनकी फिटनेस ठीक नहीं थी, इसलिए लंबे समय बाद न केवल रोहित शर्मा की बतौर कप्तान टी20 इंटरनेशनल में वापसी होती है, बल्कि विराट कोहली भी वापसी करते हैं। इस बीच हार्दिक पांड्या को टीम इंडिया का नया और परमानेंट कप्तान बनने से पहले बीसीसीआई में एकमत नहीं है। यानी इस मामले में एकराय नहीं है।

Team India T20 New Captain: सूर्यकुमार यादव भी बने नए कप्तान के दावेदार

इस बीच कप्तानी के नए दावेदार के तौर पर सूर्यकुमार यादव का नाम भी सामने आ चुका है। टीम इंडिया श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज खेलने जाने वाली है। जल्द ही इसके लिए टीम का ऐलान किया जाना है। इस सीरीज के लिए हार्दिक पांड्या कप्तान हो सकते हैं, लेकिन इसके बाद भी वे बतौर कप्तान ही अपनी पारी जारी रखेंगे, इसको लेकर शक है।

 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि हार्दिक पांड्या की फिटनेस को लेकर आने वाली दिक्कतों की वजह से सूर्यकुमार यादव का नाम अचानक से परमानेंट कप्तान के तौर पर सामने आ गया है। कप्तानी किसे सौंपी जाएगी, इसमें बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी के अलाव नए कोच बने गौतम गंभीर भी अहम भूमिका निभाते हुए नजर आ सकते हैं।

Team India T20 New Captain: सूर्यकुमार यादव कर चुके हैं टीम इंडिया की टी20 इंटरनेशनल में कप्तानी

सूर्यकुमार यादव इससे पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके हैं। उनकी कप्तानी में भारत ने अब तक 7 मुकाबले खेले हैं, इसमें से भारतीय टीम 5 मैच जीतने में कामयाब रही है, वहीं दो में उसे हार का सामना करना पड़ा है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में भी वे टीम की कमान संभाल चुके हैं।

 

रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि सूर्यकुमार यादव की कप्तानी को लेकर टीम से फीडबैक लिया गया है, जिसे काफी सराहा गया है, यानी वे इस मामले में पास हो गए हैं। लेकिन आखिरी फैसला बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी करेगी, जिसका खुलासा जल्द हो सकता है।

 

इस बीच खबर है कि हार्दिक पांड्या श्रीलंका के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज तो खेलेंगे, लेकिन वनडे सीरीज को लेकर उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया है, जिसके लिए व्यक्तिगत कारणों का हवाला दिया गया है। कुल मिलाकर नए कप्तान को लेकर पेंच फंसता हुआ नजर आ रहा है।