Wed. Aug 10th, 2022
jynews b idia

डेस्क। हमारे देश में एक साल में प्रति व्यक्ति द्वारा औसतन लगभग 2.8 किलो पाउडर उपयोग में लाया जाता है। 2011 के आंकड़ों के अनुसार इंडिया की कुल जनसँख्या का लगभग 68.84ः जनसँख्या ग्रामीण इलाकों में निवासित है। जिसका साफ़ मतलब होता है, कि इस बिज़नेस के लिए भविष्य में ग्रामीण इलाकों में बहुत संभावना है। क्योकि ग्रामीण इलाकों में जागरूकता की कमी के कारण लोगो में सफाई के प्रति विशेष रुझान नहीं है। जिसके परिणामस्वरूप ग्रामीण इलाकों में निवासित जनता सिर्फ साबुन से ही काम चला लेती है। आने वाले समय में जैसे ही ग्रामीण इलाकों में सफाई को लेकर जागरूकता बढ़ेगी। तो उनका वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर और साबुन दोनों को उपयोग में लाना अपेक्षित है।

1 वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर (washing detergent powder) ने की विधि।

2 वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर की पैकिंग कैसे करें।

3 वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर का बिजनेस शुरू करने के लिये कितने पैसे की होती है आवश्यकता

4 वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर बिजनेस करने के लिये किस मार्केटिंग को अपनायें।

5 वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर के बिजनेस के लिये सरकार भी देते है लोन

6 वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर बनाने के के लिये उपकरण

7 वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर के लिये कितनी लेबर की आवश्यकता है

8 वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर शुरू करने के लिये सरकार से रजि. लेने की प्रक्रिया

9 वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर बनाने के लिये कच्चा माल कहा मिलता है।

डिटर्जेंट पाउडर

10 वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर का विज्ञापन कैसे करें।

1 वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर ने की विधि (Method of washing detergent powder)
बाज़ार में कई प्रकार के वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर (washing detergent powder) पहले से उपलब्ध है। इन सबका निर्माण किसी एक फॉर्मूला अर्थात विधि से नहीं किया होगा. अलग- अलग वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर को बनाने में भिन्न- भिन्न फार्मूला और भिन्न भिन्न पदार्थां का उपयोग संभावित है। लेकिन यहाँ पर हम जो विधि बताने जा रहे हैं, इस विधि का उपयोग घरेलु उद्योग के तौर पर या फिर वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर सम्बन्धी अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने हेतु किया जा सकता है।

एक कुन्तल के फार्मले के लिये निम्न सामग्री चाहिए-

1 सोडा एस 23 किलो

2 नमक 35 किलो

3 डस 35 किलो

4 सैलेरी 10 किलो

5 रंगीन दाना 2 किलो

6 सेंट 150 ग्राम

इस फोर्मुले में सबसे पहला स्टेप उपर्युक्त दी गई सामग्री का मिश्रण हेतु चुने गए बर्तन में डालना, उसके बाद एक व्यक्ति को हिलाने की प्रक्रिया में लगाना। और ध्यान रहे इस मिश्रण को हिलाते रहने की प्रक्रिया बंद नहीं होनी चाहिए। आपका लक्ष्य इन सब सामग्री को अच्छी तरह मिलाकर मिश्रण तैयार करने का होना चाहिए .अब जब आपको लगता है की यह सामग्री एक दुसरे में अच्छी तरह मिलकर एक मिश्रण का रूप ले चुकी हैं। तो अगला स्टेप यह है की आप सलेरी को इस फोर्मुले से बने मिश्रण में को और भी डाल दें । और हिलाते रहने की क्रिया जारी रखें .मिश्रण को हिलाते रहने की प्रक्रिया को रोके बिना अब इस मिश्रण में हल्का हल्का पानी छिडकें आप चाहें ।

अब जब आपको लगता है की सारे पदार्थ एक दुसरे के साथ अच्छी तरह मिल गए हैं और आप एक अच्छा मिश्रण तैयार करने में कामयाब हो गए हैं. तो बर्तन में रखे हुए मिश्रण को किसी साफ़ दरी या कपड़े में सुखाने को डाल दें। अब यदि मिश्रण सूख गया हो तो, इसको लोहे की छलनी से छान लें. ताकि वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर के दानो में समरूपता आ जाय।

2 वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर की पैकिंग कैसे करें How to pack washing detergent powder.
washing detergent powder वशिंग डिटर्जेट तैयार होने के बाद आप उसको दो तरह की पैकिंग में कर सकते है। एक पॉलोथिन या कागज के बॉक्स में पैकिंग कर सकते है। जिसका बजन आवश्यकता अनुसार कर सकते है। 250 ग्राम से लेकर 5 किलो तक का पैकिंग Packingकर सकते है।

3 वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर का बिजनेस शुरू करने के लिये कितने पैसे की होती है आवश्यकता

वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर का बिजनेस शुरू करने के लिये छोटे स्तर पर एक लाख से शुरू किया जा सकता है। जितना आप बड़ा करना चाहते है उतनी ही धनराशि लगा सकते है। इस पैसे को कई भागों में बांट कर खर्च किया जा सकता है। जैसे कच्चा माल, लेबर, मशीन और विज्ञापन पर खर्च कर सकते है।

4 वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर का बिजनेस करने के लिये किस मार्केटिंग को अपनायें।

वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर (washing detergent powder) का बिजनेस शुरू करने के लिये कई तरह के मार्केटिंग माध्यमों को अपना सकते है। बेहतर क्वालिटी को आप घर-घर जाकर सर्वे के माध्यम से ब्रिकी कर सकते है। इस माध्यम से उधार माल नहीं बिकता है। रिटेलर, दुकानदारों से सीधे संपर्क कर सकते है। साथ ही क्षेत्रिय बाजारों में कैंप लगाकर स्कीम के साथ बेच सकते है। कई तरह की स्कीम भी लॉच कर सकते है। जैसे एक-साथ एक फ्री, दो किलो लेने पर एक गिलास फ्री और भी कई स्कीम से बेहतर मार्केटिंग कर सकते है।

5 वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर बनाने के बिजनेस के लिये सरकार भी देते है लोन

वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर ( washing detergent powder) बनाने के के लिये सरकार कई तरह की योजना चलाती है। जिसके माध्यम से आप एक निधार्रित धनराशि के रूप में लोन ले सकते है। उत्तर प्रदेश सरकार खादी ग्राम उद्योग ( Kkhaadee Graam Udyog ) के जरिये लोन देती है। प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजन (Prime Minister’s Self Employment Scheme) के तहत लोन भी मिलता है। जिसका ब्याज दर भी कम होती है। सब्सीडी भी मिलती है। आवेदन करने से पहले अपनी बैंक से संपर्क करना होगा।

6 वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर बनाने के के लिये उपकरण व लेबर

वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर बनाने के के लिये कई प्रकार के उपकरणों की आवश्यकता होती है। छोटे स्तर के लिये आप स्वयं लेबर के साथ तैयार कर सकते है। जिसके लिये एक मिक्सर मशीन, पैकिंग मशीन, एक छल्ले की आवश्यकता होती है। बड़े स्तर के लिये बड़े मिक्सर आते है जिसमें ऑटोमेटिक काम होता है। जिसमें 4 से 6 लेबर की जरूरत होती है।

7 वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर शुरू करने के लिये सरकार से रजि. लेने की प्रक्रिया

वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर शुरू करने के लिये सरकार से रजि. (Reg.) लेना भी जरूरी होता है। इसके लिये प्रत्येक स्टेट का अलग-अलग नियम है। बिजनेस शुरू करने के लिये आप उद्योग आधार (Udyog Aadhaar) से भी शुरू कर सकते है। GST जीएसटी भी लेना जरूरी होता है। ये सब प्रक्रिया अब ऑनलाइन होती है। जो आसानी से मिल जाता है। ज्याद बड़ा बिजनेस होने पर श्रम विभाग से भी रजि. नंबर लेना होता है।

8 वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर बनाने के लिये कच्चा माल कहा मिलता है।

वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर( washing detergent powder) बनाने के लिये कच्चा माल बडे शहर में मिल ही जाता है। यूपी में कानपुर गाजियाबाद में बड़ी मात्रा में मिल जाता है। इसके लिये इंडिया मार्ट बेवसाइट से भी जानकारी ले सकते है।

हजारों लगाकर इस बिजनेस से एक माह में बने लखपति, हर मौसम में बाजारों में खूब मांग
10 वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर का विज्ञापन कैसे करें।

वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर के बिजनेस को बड़ करने के लिये कई प्रकार के विज्ञापन (Advertisement) कर सकते है। क्षेत्रिये अखबारों, लोकल न्यूज चैनल, पोस्टर, बनर और ऑडिय के माध्यम से कर सकते है। अपने बजट के अनुसार चुन सकते है।

ये सभी जानकारी एक बिजनेस मैन के अनुसार दी गई है।

उपर्युक्त वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर बनाने की विधि केवल जानकारी और एक आईडिया देने के लिए है। व्यवसायिक तौर पर वाशिंग डिटर्जेंट पाउडर बनाने के लिए किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से प्रशिक्षण लेना, और इसकी व्यवहारिक जानकारी होना ही व्यापार को आगे बढ़ा पायेगा और यह आवश्यक भी है. इसलिए यह उद्द्योग शुरू करने से पहले प्रशिक्षण और इस क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों से अवश्य संपर्क करें। तभी कोई भी व्यक्ति अपने सपनों को मूर्त रूप और उद्द्योग से कमाई करने में कामयाब हो पायेगा।