Rohit Sharma Record : रोहित शर्मा ने बनाया सबसे बड़ा कीर्तिमान, बने नंबर वन

Rohit Sharma Record : वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल के बाद पहली बार वनडे के लिए मैदान में उतरे रोहित शर्मा ने आज श्रीलंका के खिलाफ एक और नया कीर्तिमान रच दिया। हिटमैन रोहित शर्मा का टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल जीतने बाद पहला ही मुकाबला है। श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए रोहित शर्मा ने ऐसा कीर्तिमान रच दिया है, जिसका पीछा कर पाना अब आसान नहीं रह गया है। वे दुनिया के ऐसे पहले कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने कप्तान के तौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा सिक्स लगाए हैं।

Rohit Sharma Record : रोहित शर्मा ने कप्तान के तौर पर लगाए हैं सबसे ज्यादा सिक्स

इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान रोहित शर्मा अब सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान इयोन मोर्गन का कीर्तिमान ध्वस्त कर दिया। ये कारनामा रोहित ने तब किया, जब श्रीलंका के खिलाफ आज कोलंबो में खेले जा रहे पहले वनडे मैच में अपना तीसरा सिक्स लगाया। रोहित शर्मा ने अब तक कप्तान के तौर पर कुल 124 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इसमें उनके नाम अब 234 सिक्स आ चुके हैं। वहीं बात अगर इयोन मोर्गन की करें तो उन्होंने इंग्लैंड के लिए 198 मैचों में कप्तानी करते हुए 233 सिक्स लगाने का काम किया था।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें

Rohit Sharma Record : भारत के एमएस धोनी तीसरे नंबर पर काबिज

रोहित शर्मा और इयोन मोर्गन के बाद की बात की जाए तो यहां पर भारत के ही एमएस धोनी मौजूद हैं। उन्होंने भारत के लिए 332 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी की है। इस दौरान उनके बल्ले से 211 सिक्स आए हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग की बात की जाए तो उन्होंने अपने करियर के दौरान 324 मैचों में कप्तानी करते हुए 171 सिक्स लगाए हैं। यानी अगर इन सभी कप्तानों की बात की जाए तो रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा सिक्स तो लगाए ही हैं, साथ ही इन सभी से कम मुकाबले ही खेले हैं। यानी इस लिहाज से भी रोहित शर्मा के लिए ये एक बड़ी उपलब्धि है।

Rohit Sharma Record : रोहित शर्मा के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में ​बतौर खिलाड़ी कितने सिक्स

रोहित शर्मा के करियर की बात की जाए तो उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 59 मैच खेलकर अब तक कुल 84 सिक्स लगाए हैं। वहीं वनडे में उन्होंने 262 मैच खेलकर 323 सिक्स लगाने का काम किया है। टी20 इंटरनेशनल की बात की जाए तो वहां पर हिटमैन ने 159 मुकाबले खेलकर 205 सिक्स लगाए हैं। हालांकि ये बतौर खिलाड़ी उनके कीर्तिमान हैं, कप्तान के तौर पर नहीं।

रोहित शर्मा ने अब टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से तो रिटायरमेंट ले लिया है, लेकिन अभी वे आने वाल कुछ साल तक वनडे और टेस्ट खेलते हुए नजर आएंगे और उम्मीद है कि कुछ साल तो वे कप्तान भी रहेंगे। ऐसे में उनके सिक्स और भी ज्यादा बढ़ने की संभावना है। देखना होगा कि वे कितने आगे तक जाते हैं और क्या फिर कोई दूसरा कप्तान उनका ये कीर्तिमान ध्वस्त कर पाता है या फिर रोहित शर्मा ही नंबर वन की कुर्सी पर काबिज रहेंगे।