New Rules 2024 : अक्टूबर में गैस सिलेंडर, PPF सहित इन के बदल जायेंगे नियम

New Rules 2024: अक्टूबर अपने साथ कई बड़े बदलाव भी लेकर आ रहा है, जिसका सीधा असर आपके जेब पर पड़ने वाला है. वो कौन से बड़े बदलाव हैं… आपको बताएंगे इस खबर में. इस बार उम्मीद की जा रही है कि गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती देखने को मिल सकती है. जैसा कि हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडरों के दामों में बदलाव किए जाते हैं. इसी के तहत बीते एक सितंबर को दिल्ली में 19 किलो वाला एलपीजी सिलेंडर के दाम ₹1652 से बढ़कर ₹1691 किया गया था.

New Rules 2024 :  LPG एलपीजी गैस सिलेंडर के भाव में होगा बदलाव
कोलकाता में ₹1764 से बढ़ाकर 1802 किया गया था, मुंबई में ₹1605 से बढ़ाकर ₹1644, वहीं चेन्नई में 1817 से बढ़ाकर 1855 किया गया था. सरकार ने पीपीएफ से जुड़े नियम में भी तीन बड़े बदलाव किए हैं. सरकार द्वारा जारी सर्कुलर में कहा गया है कि नाबालिकग के नाम पर खोले गए पीपीएफ अकाउंट के मामले में उसके 18 साल का होने तक पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट रेट से ब्याज का भुगतान किया जाएगा. इसके बाद उसे पीपीएफ अकाउंट पर लागू ब्याज दर का भुगतान किया जाएगा. ऐसे अकाउंट का मेजॉरिटी पीरियड, उस तारीख से कैलकुलेट किया जाएगा जिस दिन नाबालिग 18 साल का हो जाता है यानी जिस तारीख से व्यक्ति पीपीएफ अकाउंट खोलने के लिए एलिजिबल हो जाता है.

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें

 

New Rules 2024:  PPF पीपीएफ अकाउंट में बदलाव
आपको बता दें कि बहुत सारे लोग अपने बच्चे के नाम पीपीएफ खाता खोलते हैं. एक से ज्यादा पीपीएफ अकाउंट रखने पर प्राइमरी अकाउंट पर मौजूदा दर् से ब्याज मिलेगा. इसकी शर्त यह है कि इसमें जमा राशि हर साल के लिए लागू अधिकतम सीमा के अंदर हो सेकेंडरी अकाउंट में पड़ा पैसा प्राइमरी अकाउंट में मिला दिया जाएगा. लेकिन शर्त यह है कि प्राइमरी अकाउंट हर साल अनुमानित निवेश सीमा के दायरे में रहे. एनआरआई पीपीएफ अकाउंट पर 30 सितंबर तक पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट के बराबर ब्याज दिया जाएगा. इसके बाद उन अकाउंट्स पर कोई ब्याज नहीं मिलेगा. यह नियम सार्वजनिक भविष्य निधि योजना यानी पीपीएफ 1968 के तहत खोले गए उन एक्टिव एनआरआई पीपीएफ अकाउंट पर लागू होगा, जहां फॉर्म एच में अकाउंट होल्डर की निवास स्थिति के बारे में स्पष्ट रूप से नहीं पूछा गया हो.

 

New Rules 2024 :  सुकन्या समृद्धि योजना में बदलाव

1 अक्टूबर से टेलीकॉम रेगुलेरिटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण में भी कुछ बड़े बदलाव किए जा रहे हैं. 4g और 5g नेटवर्क की गुणवत्ता के सुधार के लिए कई बड़े बदलाव का प्रस्ताव है. जिनमें यूआरएल एपी के लिंक वाले एसएमएस की डिलीवरी पर पाबंदी लगाई जाएगी. सुकन्या समृद्धि योजना में जो बदलाव किए जा रहे हैं उसके तहत अगर किसी बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत अकाउंट खोला गया हो तो उसका संचालन सिर्फ बेटी के कानूनी अभिभावक ही कर सकते हैं. अगर ऐसा नहीं होता है तो अकाउंट का संचालन रद्द कर दिया जाएगा. 1 अक्टूबर से आधार के नियमों में भी बड़े बदलाव किए जा रहे हैं. यह बदलाव पैन कार्ड के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए किए जा रहे हैं. बदले गए नियम के तहत आईटीआर में आधार और पेन आवेदनों के बदले आधार नामांकन आईडी का हवाला देने की अनुमति वाले प्रावधानों को खत्म किया जा रहा है.