India vs Australia Test Series 2024 : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज को लेकर आया बड़ा अपडेट

India vs Australia Test Series 2024 : विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में कौन सी दो टीमों के बीच भिड़ंत होगी, इसका फैसला इसी सीरीज से हो सकता है। सीरीज में भले ही अभी वक्त हो, लेकिन इससे पहले ही इसका शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। इस बीच नया अपडेट आया है। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में सीरीज में दो वार्मअप मैच खेलेगी। ये मैच पिंक बॉल से खेले जाएंगे। इससे टीम ऑस्ट्रेलिया के माहौल में अपने आप को ढाल लेगी।

India vs Australia Test Series 2024 : सीरीज के दौरान खेला जाएगा पिंक बॉल टेस्ट

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें

एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के ​खिलाफ डे-नाइट टेस्ट से पहले भारत दो दिवसीय पिंक बॉल वार्म अप मैच खेलेगा। कैनबरा में खेले जाने वाले इस वार्मअप मैच में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया की प्रधानमंत्री एकादश से होगा। इससे भारत को फ्लडलाइट के अंदर खेलने का अभ्यास ​मिलेगा। ये मुकाबला 30 नवंबर से 1 दिसंबर तक होगा। पहले और दूसरे टेस्ट मैच के बीच में जो गैप होगा, उसी दौरान मैच को आयोजित करने का प्लान बनाया गया है।

 

ऑस्ट्रेलिया में इससे पहले के दो सीजन में भी दो बार प्रधानमंत्री एकादश के खिलाफ अभ्यान मैचों का आयोजन करवाया गया था। वेस्टइंडीज ने 2022 में प्रधानमंत्री एकादश के खिलाफ एक डे-नाइट अभ्यास मैच खेला था और इसके बाद पाकिस्तान ने भी 2023 में अभ्यास मैच खेला था। हालांकि भारत जो अभ्यास मैच खेल रहा है, उसे चार दिवसीय की जगह, दो ही दिन का मुकाबला होगा।

India vs Australia Test Series 2024 : ऑस्ट्रेलिया के पिछले दौरे में टीम इंडिया को पिंक बॉल टेस्ट में मिली थी हार

ऑस्ट्रेलिया के अपने पिछले दौरे पर भारत एडिलेड में डे-नाइट टेस्ट आठ विकेट से हार गया था। उस मैच में भारत दूसरी पारी में सिर्फ 36 के स्कोर पर आउट हो गया था। टेस्ट में वह भारत का सबसे छोटा स्कोर था। हालांकि उन्होंने उस हार से वापसी करते हुए, भारत ने सीरीज को 2-1 से जीत लिया था।

 

भारत-ऑस्ट्रेलिया के उस दौरे पर एडिलेड चार मैचों की सीरीज का शुरुआती टेस्ट था, जो कोविड-19 की चुनौतियों के बावजूद आयोजित किया गया था। हालांकि इस बार सीरीज पर्थ में शुरू होगी और इसमें पांच टेस्ट शामिल होंगे। कुल मिलाकर भारत ने केवल चार डे-नाइट टेस्ट खेले हैं, जिनमें सबसे हालिया 2022 में बेंगलुरु में श्रीलंका के खिलाफ था। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने 12 (सभी घरेलू मैदान पर) पिंक बॉल टेस्ट खेले हैं। पिछले सीजन में ब्रिस्बेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्हें पिंक बॉल टेस्ट में आठ रनों से हार का सामना करना पड़ा था। यह उनकी पहली हार थी।

India vs Australia Test Series 2024 : 22 नवंबर को खेला जाएगा सीरीज का पहला टेस्ट

भारत को 22 नवंबर को होने वाले पहले टेस्ट से पूर्व 15 नवंबर से 18 नवंबर तक वाका में इंट्रा-स्क्वाड वार्म अप मैच खेलना है। भारत न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज के बाद ऑस्ट्रेलिया पहुंचेगा। भारत ए टीम अक्टूबर के अंत में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी और मैके और मेलबर्न में दो चार दिवसीय मैच खेलेगी।