IND vs SL: क्यों गौतम गंभीर ने सूर्यकुमार को चुना टी20 में कप्तान? जानें ये 4 बड़े कारण

IND vs SL: भारत को श्रीलंका में तीन मैचों की टी20 और वनडे सीरीज खेलनी हैं। लिमिटेड ओवर की सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। रोहित शर्मा के रिटायर होने के बाद टी 20 में अगला कप्तान सूर्यकुमार यादव को बनाया गया है। रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला जीतने के बाद क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट से रिटायरमेंट ले लिया था। भारत का श्रीलंका का दौरा 27 जुलाई से शुरू हो रहा है।

suryakumar-yadav
suryakumar-yadav

इससे पहले कयास लगाए जा रहे हैं कि रोहित शर्मा के बाद T20 में टीम का कप्तान हार्दिक पांड्या को बनाया जा सकता है। लेकिन चयनकर्ताओं ने उनकी जगह पर सूर्यकुमार यादव को अगला नियुक्त किया है। रिपोर्ट्स की मानें तो हार्दिक पांड्या की फिटनेस की वजह से सूर्यकुमार यादव को चुना गया है।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

 

टीम इंडिया में श्रेयस अय्यर की वापसी हो गई है। उन्हें वनडे टीम में मौका मिला है। अय्यर ने आखिरी बार वनडे दिसंबर 2023 में साउथ अफ्रीका टूर पर खेला था। टीम इंडिया के लिए उन्हें आखिरी मैच के रूप में फरवरी में टेस्ट खेला था। उनकी करीब 5 महीने बाद वापसी हुई है। जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा को आराम दिया गया है।

 

स्क्वाड में शिवम दुबे को दोनों टीमों में मौका मिला है। वह टी-20 और वनडे दोनों में शामिल हैं। केकेआर के स्टार हर्षित राणा को वनडे टीम में जगह मिली है। मोहम्मद सिराज को भी दोनों टीमों में जगह मिली है। संजू सैमसन और हार्दिक पांड्या को टी-20 में जगह मिली है। पांड्या ने वनडे सीरीज से आराम मांगा था।

 

पहली बार टीम इंडिया के कोच के रूप में साथ होंगे गौतम गंभीर

बता दें कि टीम इंडिया के कोच के रूप में गौतम गंभीर का ये पहला असाइनमेंट होगा। उन्हें हाल ही में बीसीसीआई ने हेड कोच नियुक्त किया है। गंभीर के नेतृत्व में हाल ही में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टीम चैंपियन बनी है। ऐसे में भारतीय टीम से एक के बाद एक सीरीज जीतकर इतिहास रचने की उम्मीद की जा रही है। दूसरी ओर श्रीलंका ने भी अंतरिम कोच की घोषणा कर दी है। श्रीलंका के पूर्व दिग्गज सनथ जयसूर्या को हेड कोच चुना गया है। ऐसे में दो दिग्गजों की टीम की परफॉर्मेंस फैंस के लिए एक बड़ा तोहफा साबित होगी।

भारत की वनडे टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद, हर्षित राणा।

श्रीलंका दौरे पर टी20 टीम

सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या , शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद, मोहम्मद सिराज