रवि. जुलाई 21st, 2024

T20 WC 2024 : भारत और साउथ अफ्रीका की प्लेइंग-11 में होगा बदलाव? जानें किन खिलाड़ियों को मिलेगा मौका

T20 World Cup 2024 IND vs SA Final
T20 World Cup 2024 IND vs SA Final

T20 WC 2024 : आज टी20 क्रिकेट को अपना नया चैंपियन मिलने वाला है। अब देखना दिलचस्प है कि चैंपियन का ये ताज भारत के सिर पर सजता है या फिर साउथ अफ्रीका पहली बार वर्ल्ड कप जीतने का अपना सपना पूरा करेगी। फाइनल मैच में कौन किस पर भारी पड़ेगा इसको लेकर तमाम तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।

दोनों टीमें टूर्नामेंट में अब तक अजेय रही हैं। ऐसे में दोनों ही टीमें इस मैच के लिए अपनी तैयारियों को धार दे रही हैं। इस बीच सबसे बड़ा सवाल ये है कि दोनों टीमों में से प्लेइंग-11 में क्या बदलाव किए जाएंगे और फाइनल मैच में कौन से नए खिलाड़ी को मैच खेलने का मौका मिलेगा।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

भारतीय टीम में क्या होगा बदलाव

भारत ने अब तक टूर्नामेंट में अपनी प्लेइंग-11 से कोई छेड़छाड़ नहीं की है। अमेरिका में जहां तेज गेंदबाजों को मदद मिल रही थी, वहां टीम ने प्लेइंग-11 में मोहम्मद सिराज को रखा था। लेकिन वेस्टइंडीज आने के बाद टीम ने मोहम्मद सिराज को बाहर रखकर कुलदीप यादव को प्लेइंग-11 में शामिल किया है। वेस्टइंडीज की पिच स्पिन गेंदबाजों के मुफीद मानी जाती है।

कुलदीप यादव ने इसे साबित भी किया और लगातार विकेट लेने में वह कामयाब हो रहे हैं। खासतौर पर ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ कुलदीप ने शानदार प्रदर्शन किया था। भारत की ओर से टीम की प्लेइंग-11 में बदलाव होने की गुंजाइश कम ही है। विराट कोहली को आउट ऑफ फॉर्म होने के बावजूद टीम में शामिल किया जाएगा। हालांकि फाइनल में साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाजों से निपटने के लिए शिवम दूबे की जगह संजू सैमसन को प्लेइंग-11 में शामिल किया जा सकता है।

साउथ अफ्रीका में क्या होगा बदलाव

साउथ अफ्रीका इस टूर्नामेंट में पूरी लय में नजर आ रही है। टीम अपनी प्लेइंग-11 में भी कोई बदलाव नहीं कर रही है। साउथ अफ्रीका 3 तेज गेंदबाज और 2 स्पिन गेंदबाज के साथ मैदान में उतर रही है। ये सभी गेंदबाज अपना दमदार प्रदर्शन कर रहे हैं। हालांकि साउथ अफ्रीका की बल्लेबाजी 6 नंबर तक ही है। साउथ अफ्रीका ने पिछले कई मैच में छोटे स्कोर भी बनाए हैं।

अगर भारतीय गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीका के विकेट जल्दी निकाल लिए तो उनके लिए दिक्कत भी खड़ी हो सकती है। बल्लेबाजी क्रम कमजोर होने के बावजूद साउथ अफ्रीका अपने पिछली प्लेइंग-11 के साथ ही उतरेगा इसकी संभावना ज्यादा है। साउथ अफ्रीका इस मैच को गेंदबाजों के दम पर जीतने की कोशिश करेगा।

भारत की संभावित प्लेइंग-11

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे/संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह

साउथ अफ्रीका की संभावित प्लेइंग-11

एडेन मार्करम (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को यानसेन, केशव महाराज, कागिसो रबाडा, एनरिक नोर्त्जे और तबरेज शम्सी

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post