e-shram card : ई-श्रम कार्ड को 1000 मिलने हुए शुरू अभी चेक करें सूची

नई दिल्ली। नेटवर्क

e-shram card : केंद्र सरकार ने श्रमिकों के कल्याण के लिये ई-श्रम कार्ड बनवाये थे। सरकार का उदेश्य है की श्रमिकों की आर्थिक मदद कर सके। सरकार ने बीते साल भी श्रमिकों की मदद की थी। करोड़ों श्रमिकों के खाते में भत्ते के रूप में एक-एक हजार रूपये भेजे थे। इस साल चुनाव के बाद कई प्रदेश सरकारों ने श्रमिकों के लिये एक हजार रूपये भत्ते के रूप में जारी कर रही है। जिन श्रमिकों के कार्ड चालू है उन्हे के खाते में एक-एक हजार रूपये जा रहे है। एक रिपोर्ट के अनुसार कुछ श्रमिकों ने पात्रता के अनुसार कार्ड नहीं बनवाये थे उनके कार्ड कैन्सल कर दिये गये है।
ई-श्रम कार्ड बनाने के लिये बाद सरकार ने कई योजनाओं को इस जोड़ा हैं। जो कार्ड बनवाने के बाद इसका लाभ ले सकते है। कई राज्यें सरकारों ने प्रदेश स्तर की योजनाओं को इस स्कीम में जोड़ा है।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें

e-shram card : सरकार ने बेवसाइड द्वारा लिया श्रमिकों का डाटा

 

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने असंगठित कामगारों का एक राष्ट्रीय डेटाबेस बनाने के लिए ई-श्रम पोर्टल विकसित किया है, जिसे आधार के साथ जोड़ा जाएगा। इसमें नाम, व्यवसाय, पता, शैक्षिक योग्यता, कौशल स्वरूप और परिवार इत्यादि का विवरण होगा ताकि उनकी रोजगार क्षमता का इष्टतम उपयोग हो सके और उन तक सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लाभों का विस्तार किया जा सके। इस क्रम में सबसे पहले यूपी सरकार ने श्रमिकों को भत्ता देने शुरू किया है। जिसकी दो तीन किस्ते जारी भी कर दी गई है।

 

e-shram card : यूपी सरकार ने करीब डेढ़ करोड़ श्रमिकों को जारी किया भत्ता

 

यूपी सरकार ने बीत साल प्रदेश के करीब डेढ़ करोड़ श्रमिकों को 500 रूपये की राशि उनके खाते में भेज दी है। प्रदेश में कुल पंजीकृत कामगारों की संख्या 50908745 करोड़ (पांच करोड़ 90 लाख आठ हजार 745) है।

Pradhanmantri Shram Yogi Mandhan Yojana 2024 : ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलेंगी 3000 हजार पेंशन अभी करें आवेदन

ई श्रम पोर्टल पर पंजीकृत असंगठित कामगारों की संख्या 38160725 और बीओसी डब्लू बोर्ड ीजजचेरू//नचइवबू.पद के अंतर्गत कुल पंजीकृत कामगारों की संख्या 12748020 है। इनमें से पहले चरण में दिंसबर और जनवरी माह के करीब डेढ़ करोड़ कामगारों के खाते में भरण पोषण भत्ता भेजा दिया था। छह फरवरी को फरवरी माह के 500 रूपये भरण पोषण भत्ता श्रमिकों के खाते भेज दिया है।

बीते माह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहले भी श्रमिकों, स्ट्रीट वेंडरों, रिक्शा चालकों, कुलियों, पल्लेदारों आदि को भरण पोषण भत्ता ऑनलाइन उपलब्ध कराया है। उत्तर प्रदेश को देश का पहला राज्य बनाने का काम किया था। जिसके बाद कई राज्यों ने भी योगी सरकार की व्यवस्था को लागू किया।

1.50 करोड़ कामगारों को भरण पोषण भत्ता राशि देने का शुभारम्भ किया है। इसमें 500 रुपए प्रति माह के अनुसार दो महीने का एक हजार रुपए भत्ता जनवरी में दे दिया है जबकि फरवरी को भी जारी कर दिया गया है। इस तरह कामगारों और निर्माण श्रमिकों को कुल 1500 करोड़ रुपए हस्तांतरित करेगी। श्रमिकों को भरण पोषण भत्ता देकर देश में प्रदेश को पहले पायदान बैठाने का काम किया था।क्योंकि योगी सरकार से पहले देश के किसी प्रदेश ने इस व्यवस्था पर काम नहीं किया था।

 

e-shram card : श्रमिकों को किसे मिलेगा लाभ

 

इसमें सड़क के किनारे रेहड़ी,खोमचा लगाने वाले,रिक्शा और ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल और सब्जी विक्रेता आदि शामिल हैं। इसके अलावा एक बड़ा वर्ग उन श्रमिकों का है जो निर्माण कार्य से जुड़े हैं।

जिन श्रमिकों की धनराशि नहीं मिली है तो वह अपने यूपी सरकार के श्रम कार्ड की ई केवाईसी कर सकते है। ई-केवाईसी सीएससी केन्द्र पर जाकर करा सकते है। जिनके श्रम कार्ड और आधार कार्ड में नाम और जन्मतिथि में मिस्टक है। उसकी वजह से भी धनराशि नहीं आ रही है। अपने नजदीक के जनसेवा कंेद्र पर जाकर अपने आधार और श्रम कार्ड को लिंक करायें। आने वाले समय में आपकी किश्त आ जायेंगी।

e-shram card :इन प्रदेशों में जारी होगा भत्ता

 

ई-श्रम कार्ड धाराकों के लिये यूपी, मध्य प्रदेश, छतीसगढ, हरियाणा, महारष्ट सहित कई प्रदेशों में श्रमिकों को के लिये 1000 रूपये का भत्ता जारी होगा। इस पहले भत्ता जारी हो आप अपना कार्ड को चेक कर सकते है कही कैंसिल तो नहीं हुआ है। जिन की आधार ई-केवाईसी नहीं हुई उनका भी भत्ता नहीं आयेंगा। इसे चैक करने के लिये आप सरकार की आधिकारिक बेवसाइड पर जाकर चैक कर सकते है।

 

e-shram card : सूची जारी जिनें मिलेंगे 1000 हजार रूपये

 

जिन श्रमिकों को इस बजट में एक हजार रूपये जारी होगी उनकी सरकारी बेवसाइड  https://eshram.gov.in/ पर सूची जारी कर दी है। अपना आधार कार्ड या श्रम कार्ड का नंबर डाल कर चैक कर सकते है।

ऐसे करें चेक आपना नाम और धनराशि


अगर आपका बैंक में जाना नहीं हो रहा है तो आप अपने मोबाइल से भी किश्त की जानकारी कर सकते है। इस लिंक पर क्लिक http://jynews.in/those-workers-who-have-not-yet-received-1000-rupees-then-check-your-name-and-amount-like-this/ करकें