India

औरंगाबाद में कोई बर्ड फ्लू नहीं, बिना किसी समस्या के खा सकते हैं उबला हुआ चिकन: ज़िला कलेक्टर

औरंगाबाद (डीवीएनए)। बर्ड फ्लू औरंगाबाद शहर और ज़िला में संक्रामक नहीं है, ज़िला कलेक्टर सुनील चव्हाण ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा।
इस अवसर पर पशुपालन विभाग के उपायुक्त प्रशांत चौधरी, नगर निगम और जिला परिषद के पशुपालन अधिकारी उपस्थित थे। जिल्हा कलेक्टर ने आगे कहा कि हिमालय, मध्य प्रदेश और राजस्थान के प्रवासियों में बर्ड फ्लू के प्रकोप का पता चला है। महाराष्ट्र, परभणी, बीड, लातूर में भी, कुछ स्थानों पर जांच के परिणाम सकारात्मक रहे हैं। विश्वास मत करो कि अफवाहें फैलाई जा रही हैं। चूंकि पोल्ट्री फार्मिंग किसानों से जुड़ा व्यवसाय है, इसलिए पशुपालन विभाग द्वारा जिले में बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों की एक टीम का गठन कर उपाय किए जा रहे हैं।

बर्ड फ्लू के नियंत्रण के लिए औरंगाबाद के सभी जिल्हा पशु चिकित्सा क्लीनिकों में जिला स्तर पर एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। प्रत्येक तालुका में रैपिड रिस्पांस टीम का गठन किया गया है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यदि पार्टियों में इस तरह के किसी भी संक्रमण की संभावना है, तो निकटतम ग्राम विकास अधिकारी या ग्राम पंचायत प्रभारी को सूचित करना आवश्यक है और इस जानकारी को निकटतम पशु चिकित्सा अस्पताल को लिखित रूप में रिपोर्ट करना चाहिए। बर्ड फ्लू के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए जिल्हा में सभी को सतर्क रहने की जरूरत है। अंडे और पोल्ट्री मांस 30 मिनट के लिए कम से कम 70 डिग्री सेल्सियस खाना पकाने से से खाना पूरी तरह से सुरक्षित हैं। आधे पके कच्चे अंडे या चिकन न खाएं।

ज़िला कलेक्टर ने बर्ड फ्लू के बारे में वैज्ञानिक जानकारी के आधार पर गलत धारणाओं और अफवाहों को न फैलाने की अपील की है। अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 18002330418 पर कॉल करें या नजदीकी सरकारी पशु औषधालय से संपर्क करें। जिल्हा में 121 अभी पोल्ट्री फार्म सा शुरू हैं।
संवाद , वाजिद असलम

Digital Varta

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *