Post Office की ये स्कीम में 100 रुपये का निवेश कर बन सकते लखपति, जानें

indian post

Post Office: डाकघर के कई योजनाओं से निवेश करने के बाद पांच साल तक निवेशकों को सालाना 6.8 फीसदी ब्याज मिलता रहेगा। पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं को आजमाया और परखा जाता है और यह एक निवेशक को कम समय में कई गुना पैसा बढ़ाने में मदद करता है।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र national savings certificate एक ऐसी योजना है जो डाकघर लघु बचत योजना के अधिकांश निवेशकों को आकर्षित करती है। यह निवेश उपकरण निवेशकों को केवल 100 रुपये के साथ निवेश शुरू करने में मदद करता है और वे अभी भी बड़ी रकम कमाने की उम्मीद कर सकते हैं और वह भी केवल पांच वर्षों में। इसके अलावा, अगर निवेश की गई राशि बढ़ा दी जाती है, तो निवेशक बिना किसी जोखिम के करोड़पति बन सकते हैं।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

ये भी पढ़े-Post Office में खुलवाएं खाता, हर महीने मिलेंगे 1100 रुपये, जानें पूरी प्रक्रिया

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र national savings certificate भारतीय डाक द्वारा दी जाने वाली छोटी बचत योजनाओं में से एक है। चूंकि यह एक सरकार समर्थित निवेश उपकरण है, यहां निवेशकों का पैसा बैंकों की तुलना में अधिक सुरक्षित माना जाता है। इसलिए यहां निवेशकों का पैसा लगाया जाना किसी भी तरह के जोखिम से मुक्त है।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना national savings certificate की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष निर्धारित है। हालांकि, निवेशक कुछ शर्तों के साथ 1 साल बाद खाते से पैसा निकाल सकता है। ब्याज दरें वित्तीय वर्ष की प्रत्येक तिमाही (3 महीने) की शुरुआत में सरकार द्वारा निर्धारित की जाती हैं। कर और निवेश विशेषज्ञ ने आगे कहा कि कोई भी राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र में केवल 100 रुपये से निवेश शुरू कर सकता है।

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट national savings certificate में निवेश के माध्यम से सिर्फ पांच साल में कोई करोड़पति कैसे बन सकता है? बता दें कि एनएससी योजना में, एकमुश्त निवेश पर किसी की वापसी को अधिकतम किया जा सकता है। एनएससी कैलकुलेटर का उपयोग करके, यदि एक निवेशक इस भारतीय डाक योजना में 1 लाख रुपये का निवेश करता है, तो पांच साल बाद शुद्ध रिटर्न 1,38,949 रुपये होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *