Mon. Feb 6th, 2023
विराट कोहली

नई दिल्ली. बल्लेबाज विराट कोहली का बल्ला जारी टूर्नामेंट में आग उगला रहा है. उन्होंने पहले पाकिस्तान के खिलाफ महज 53 गेंद में 82 रनों की नाबाद मैच जिताऊ पारी खेली. इसके बाद नीदरलैंड्स के खिलाफ भी उनका बल्ला जमकर चला और 44 गेंद में 62 रन बनाकर नाबाद लौटे.

इन दो उम्दा पारियों के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनका बल्ला थोड़ा खामोश रहा, लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ वह एक बार फिर रंग में नजर आए और 44 गेंदों में 64 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेल डाली. इस दौरान उनके बल्ले से आठ चौके एवं एक बेहतरीन छक्का निकला.टी20 वर्ल्ड कप में सर्वाधिक चौके लगाने का रिकॉर्ड श्रीलंकाई पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने के नाम दर्ज है. जयवर्धने ने टी20 वर्ल्ड कप में कुल 31 मैच खेलते हुए कुल 111 चौके लगाए हैं. वहीं दूसरे स्थान पर उनके ही साथी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान का नाम आता है.

जारी टी20 वर्ल्ड कप में उनके बल्ले से कुल 19 चौके निकल चुके हैं, और टूर्नामेंट में सर्वाधिक चौके लगाने के मामले में तीसरे स्थान पर स्थित हैं. पहले स्थान पर डच क्रिकेटर मैक्स ओ’डॉड हैं. डॉड ने कुल 21 चौके जड़े हैं. वहीं दूसरे स्थान पर आयरिश बल्लेबाज लोर्कन टकर हैं. टकर के बल्ले से भी 19 चौके निकले हैं, लेकिन कोहली से एक पायदान उपर काबिज हैं. तीसरे स्थान पर विराट कोहली हैं.

विराट कोहली के नाम टी20 वर्ल्ड कप में कुल चौकों की संख्या 97 हो गई है, और वह 100 चौके लगाने से महज तीन चौके पीछे हैं. भारतीय टीम का टी20 वर्ल्ड कप में अगला मुकाबला छह नवंबर को जिम्बाब्वे के साथ है. कोहली के मौजूदा फॉर्म को देखते हुए उम्मीद जताई जा रही है कि वह इस मील के पत्थर को जिम्बाब्वे के खिलाफ प्राप्त कर सकते हैं. कोहली के बल्ले से अगर जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन चौके निकलते हैं तो वह टी20 वर्ल्ड कप में 100 चौके लगाने वाले पहले भारतीय होंगे.

टी20 वर्ल्ड कप में सर्वाधिक चौके लगाने का रिकॉर्ड श्रीलंकाई पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने के नाम दर्ज है. जयवर्धने ने टी20 वर्ल्ड कप में कुल 31 मैच खेलते हुए कुल 111 चौके लगाए हैं. वहीं दूसरे स्थान पर उनके ही साथी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान का नाम आता है. दिलशान ने 35 मैच खेलते हुए 101 चौके जड़े हैं.